scriptआवारा श्वानों की निशुल्क और निस्वार्थ सेवा में जुटा डॉग होम फाउंडेशन, अब तक बचा चुके सैंकड़ों जान | Dog Home Foundation Jodhpur Jaipur shelter for stray dogs | Patrika News

आवारा श्वानों की निशुल्क और निस्वार्थ सेवा में जुटा डॉग होम फाउंडेशन, अब तक बचा चुके सैंकड़ों जान

locationजयपुरPublished: Sep 16, 2022 03:29:32 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

अब तक हजारों श्वान को समय रहते इलाज देते हुए मौत के मुंह से बचाया है। श्वानों के बाद अब बैल और गधों सहित अन्य जानवरों के लिए भी सुविधाओं का विस्तार किया गया है।

Dog Home Foundation Jodhpur Jaipur shelter for stray dogs

जयपुर।

देश भर में सैंकड़ों की संख्या में श्वानों को अपने भोजन और चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर दिन संघर्ष करना पड़ता है और इसी संघर्ष में ना जाने कितने ही श्वान असफल होकर मौत को गले लगा लेते हैं। बेज़बान श्वानों की इसी पीड़ा को देखते और समझते हुए जोधपुर की सामाजिक संस्था ‘डॉग होम फाउंडेशन’ इनकी रक्षा के लिए आगे आई है, जो खासतौर से आवारा श्वानों और अन्य जानवरों के इलाज से लेकर अन्य आवश्यक मदद पूरी तरह से निशुल्क पहुंचाने का काम कर रहे हैं।


डॉग होम फाउंडेशन कुलदीप के सह-संस्थापक कुलदीप और धवल बताते हैं कि फाउंडेशन 24/7 अपनी सेवाएं देने के लिए तत्पर रहता है जिसका मकसद श्वानों और अन्य जानवरों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का तत्काल निदान करना रहता है।


उन्होंने बताया कि डॉग होम फाउंडेशन की स्थापना 15 जनवरी, 2021 को हुई थी। जिसके बाद अब तक हजारों श्वान को समय रहते इलाज देते हुए मौत के मुंह से बचाया है। श्वानों के बाद अब बैल और गधों सहित अन्य जानवरों के लिए भी सुविधाओं का विस्तार किया गया है।

 

फाउंडेशन के मुताबिक़ जोधपुर के बाद अब राजधानी जयपुर में करीब 10 हॉटस्पॉट लॉन्च करने की तैयारी है, जहां संबंधित क्षेत्र के आवारा श्वानों का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाएगा। इन सेवाओं के लागू होने के बाद सेवाओं को और क्षेत्रों में विस्तारित दिया जाएगा।

 

डॉग होम फाउंडेशन के संचालित और कार्यकर्ता बताते हैं, कि उन सभी आवारा श्वानों और पशुओं के इलाज पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है जो पीड़ित हैं या किसी भी तरह की चिकित्सा समस्याओं से पीड़ित हैं।ऐसे पीड़ित श्वानों के लिए एक्स-रे, रक्त परीक्षण और मूत्र परीक्षण सहित कई स्वास्थ्य सम्बन्धी जांचें भी निशुल्क रखी गई है। इसके अलावा, उन्होंने एक हाइड्रोथेरेपी मशीन पेश की है जो लकवाग्रस्त कुत्तों को इलाज के बाद अपने पैरों पर वापस लाने में मदद करती है।साथ ही एम्बुलेंस के साथ दो शिफ्टों में काम करने वाले समर्पित स्टाफ भी रखे गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो