scriptआसमान में छाया धूल का गुबार, पारा लुढ़का | Patrika News
जयपुर

आसमान में छाया धूल का गुबार, पारा लुढ़का

पिंकसिटी में सुबह धूलभरी हवा का जोर
पारे में गिरावट ने दिलाई गर्मी से राहत
हनुमानगढ़ में तेज अंधड़ से जनजीवन प्रभावित

जयपुरJun 08, 2024 / 11:35 am

anand yadav

पिंकसिटी में सुबह धूलभरी हवा का जोर
पारे में गिरावट ने दिलाई गर्मी से राहत
कई अन्य जिलों में भी बदला मौसम का मिजाज
हनुमानगढ़ में तेज अंधड़ से जनजीवन प्रभावित

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला। जयपुर में अलसुबह से धूलभरी हवा का जोर रहा वहीं अन्य कई जिलों में देर रात आए अंधड़ से जनजीवन प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती परिसंचार तंत्र बनने से प्रदेश में दो तीन दिन अंधड़ और बारिश का दौर जारी रहने वाला है। हालांकि पश्चिमी इलाकों के कुछ जिलों में अब भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की आशंका है।
अंधड़ से बिजली पोल गिरे, किसान की मौत
हनुमानगढ़ जिले में के पल्लू तहसील में फिर से अंधड़ ने झकझोर दिया। तेज अंधड़ ने एक किसान की जान ले ली। पल्लू तहसील में खेत में पानी लगा रहे किसान की डिग्गी में गिरने से मौत हो गई।
किसान अंधड़ से बचने के लिए खेत में बनी ढाणी की तरफ भागा। तेज आंधी से उठे धूल के गुब्बार में दिखाई नहीं देने की वजह से ढाणी के पास बनी पानी की डिग्गी में गिर गया जिससे डूबने पर उसकी मौत हो गई। तहसील में सुबह तेज अंधड़ के कारण सबसे ज्यादा नुकसान विद्युत निगम को हुआ। क्षेत्र में 300 बिजली पोल और 5 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए।
पिंकसिटी में छाया धूल का गुबार
शहर में सुबह से तेज हवा संग आसमान में छाए धूल के गुबार से धूप के तीखे तेवर नर्म हो गए। हालांकि हवा में घुले धूल के कणों के कारण श्वांस रोगियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा । धूलभरी हवा चलने पर पारे में गिरावट भी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आज भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर जिलों में धूलभरी हवाएं चलने और कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।
कहां कितने बरसे मेघ
बीते 24 घंटे में भीलवाड़ा के आसींद और डूंगला में सर्वाधिक 23 मिमी बारिश हुई। पिलानी 20 और शाहपुरा में 17 मिमी पानी बरसा। राजसमंद, चित्तौड़गढ़, टोंक, उदयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़ जिले में बारिश से मौसम ने पलटा खाया।
कहां कितना न्यूनतम तापमान

बीती रात से बदले मौसम के मिजाज ने रात में पारे की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए हैं। राजधानी जयपुर में बीते तीन दिन में रात के तापमान में अब तक करीब 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो चुकी है।
वहीं बीती रात शहर का न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के चार जिलों के अलाव अधिकांश जिलों में अब पारा 30 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ।
अजमेर 25.3, भीलवाड़ा 24, वनस्थली 25.6, अलवर 31, पिलानी 25.5, सीकर 25.5, कोटा 26.9, चित्तौड़ 24.5, डबोक 26.7, धौलपुर 30.5, अंता बारां 30.6, डूंगरपुर 30.4, सिरोही 23.4, करौली 27.2, माउंटआबू 22.8, बाड़मेर 26.2, जैसलमेर 24.2, जोधपुर 24.8, फलोदी 27.2, बीकानेर 24.4, चूरू 27.3, श्रीगंगानगर 25.8, संगरिया 25.3 और जालोर में न्यूनतम तापमान 27. 7 डिग्री सेल्सियस रहा।

Hindi News/ Jaipur / आसमान में छाया धूल का गुबार, पारा लुढ़का

ट्रेंडिंग वीडियो