script

हवा में ‘टॉप गन’ की कलाबाजियों का रोमांच

locationजयपुरPublished: May 28, 2022 01:06:00 am

Submitted by:

Aryan Sharma

फिल्म समीक्षा: टॉप गन: मैवरिक

हवा में 'टॉप गन' की कलाबाजियों का रोमांच

हवा में ‘टॉप गन’ की कलाबाजियों का रोमांच

डायरेक्शन: जोसेफ कोसिंस्की
स्टार कास्ट: टॉम क्रूज, माइल्स टेलर, जेनिफर कोनेली, जॉन हैम, ग्लेन पॉवेल, लुईस पुलमैन, एड हैरिस, वैल किल्मर, मोनिका बारबरो
रन टाइम: 131 मिनट

आर्यन शर्मा @ जयपुर. टॉम क्रूज (Tom Cruise) स्टारर फिल्म ‘टॉप गन’ (1986) के सीक्वल ‘टॉप गन: मैवरिक’ (Top Gun: Maverick) में हवा में फाइटर जेट्स की ‘कलाबाजी’ रोमांचित करती है। यह सिर्फ आसमान की ऊंचाइयों में उड़ने वाले फाइटर जेट्स की कहानी नहीं है बल्कि इसमें एक भावनात्मक पहलू भी है। अतीत की कुछ ऐसी कड़वी यादें हैं, जो खतरों से खेलने का शौक रखने वाले कैप्टन मैवरिक के दिल को कचोटती हैं। भले ही मैवरिक कॅरियर की दौड़ में पिछड़ गया है, पर हौसले में सबसे आगे है। फिल्म की यूएसपी शानदार एरियल सीक्वेंस हैं।
इमोशनल कनेक्शन भी है…
पीट मिचेल यानी कैप्टन मैवरिक (टॉम क्रूज) की लंबे अरसे के बाद यूएस नेवी प्रोग्राम ‘टॉप गन’ (Top Gun) में बतौर इंस्ट्रक्टर वापसी हुई है। उन्हें यहां बेहद रिस्की मिशन के लिए बेहतरीन टॉप गन ग्रेजुएट्स को प्रशिक्षित करना है। ट्विस्ट यह है कि शॉर्टलिस्ट किए गए पायलटों में से एक लेफ्टिनेंट रूस्टर (माइल्स टेलर) भी है, जो गूज का बेटा है। गूज वही विंगमैन व पीट का दोस्त था, जो एक दुर्घटना में मारा गया था। मैवरिक उस हादसे को अब तक नहीं भूल पाया है। कहानी और पटकथा दिलचस्प है। ट्विस्ट के साथ जोसेफ कोसिंस्की (Joseph Kosinski) का कसा हुआ निर्देशन शुरुआत से अंत तक रोमांच बनाए रखता है। यही नहीं, इमोशनली कनेक्ट भी करता है। रूमानी पहलू जरा कमजोर है। फिल्म में एक्शन है, ड्रामा है, रफ्तार है और नॉस्टैल्जिया का एहसास भी है। सिनेमैटोग्राफी एक्सीलेंट है। परफॉर्मेंस की बात करें तो पूरी फिल्म क्रूज के कंधों पर ‘उड़ान’ भरती है। उन्होंने अपने किरदार के द्वंद्व, चुनौतियों और हीरोइज्म को फ्रेम-दर-फ्रेम उम्दा अंदाज में पेश किया है। क्रूज के साथ जेनिफर की लव कैमिस्ट्री बस ओके है। माइल्स टेलर, मोनिका बारबरो, ग्लेन पॉवेल और अन्य कलाकारों की परफॉर्मेंस ठीक है। फिल्म क्रूज का वन-मैन शो है, जो उनके फैंस के लिए अच्छी विजुअल ट्रीट की तरह है।
रेटिंग: ★★★½

ट्रेंडिंग वीडियो