scriptपूर्व सीएम गहलोत ने होने वाले पीएम से कर दी राजस्थान के लिए ये विशेष मांग, लिखा बिहार और आंध्रा से पहले हमें जरूरत | Former Rajasthan CM Ashog Gehlot demanded from PM Modi to make Rajasthan a special state. | Patrika News
जयपुर

पूर्व सीएम गहलोत ने होने वाले पीएम से कर दी राजस्थान के लिए ये विशेष मांग, लिखा बिहार और आंध्रा से पहले हमें जरूरत

Rajasthan News: राजस्थान का क्षेत्रफल देश का 10 फीसदी है परन्तु पानी केवल 1 फीसदी ही है

जयपुरJun 09, 2024 / 12:07 pm

JAYANT SHARMA

Rajasthan News: नरेन्द्र मोदी आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले रहे हैं। देश ही नहीं दुनियाभर के लोग पीएम मोदी को बधाई दे रहे हैं। राजस्थान से भी पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पीएम पद के लिए मोदी को बधाई दी है। लेकिन इसके साथ ही एक मांग भी रख दी है राजस्थान के लिए। देर रात सोशल मीडिया के जरिए अपनी ये मांग होने वाले पीएम को भेजी गई है।
राजस्थान के लिए की गई विशेष दर्जे की मांग
पूर्व सीएम गहलोत ने लिखा…. श्री नरेन्द्र मोदी… प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। मीडिया की खबरों से लगता है कि इस सरकार की स्थिति कमजोर होने के कारण बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा मिलने वाला है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि विशेष राज्य के दर्जे या केन्द्र सरकार के विशेष ध्यान की सबसे पहली आवश्यकता राजस्थान को है क्योंकि हमारा राज्य सबसे बड़ा रेगिस्तानी राज्य है। पूरे राज्य में केवल एक छोटे से हिस्से में सालभर बहने वाली नदी है और भौगोलिक स्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं। राजस्थान का क्षेत्रफल देश का 10 फीसदी है परन्तु पानी केवल 1 फीसदी ही है।
हमारे यहां गांवों के बीच दूरी इतनी ज्यादा हैं कि बिजली, पानी, सड़क समेत हर सर्विस की डिलीवरी की कॉस्ट बहुत अधिक आती है। उदाहरण के तौर पर यहां जल जीवन मिशन में पानी का एक कनेक्शन लगाने का खर्च कहीं – कहीं 20,000 रुपये से भी ज्यादा है। हमारे यहां के कुछ जिलों का क्षेत्रफल तो देश के राज्यों से भी ज्यादा है। ऐसे में विशेष राज्य के दर्जे की हमारी पुरानी मांग कायम है। मैं मनोनीत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मांग करना चाहता हूं कि विशेष राज्य के दर्जे पर पहला हक राजस्थान का है। इसको पूरा किया जाना चाहिए।

Hindi News/ Jaipur / पूर्व सीएम गहलोत ने होने वाले पीएम से कर दी राजस्थान के लिए ये विशेष मांग, लिखा बिहार और आंध्रा से पहले हमें जरूरत

ट्रेंडिंग वीडियो