scriptPM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी! कल जारी होगी 17वीं किस्‍त, ऐसे चेक करें आपको पैसा मिलेगा या नहीं | Good news for farmers The 17th installment of PM Kisan Yojana will be released tomorrow, check whether | Patrika News
जयपुर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी! कल जारी होगी 17वीं किस्‍त, ऐसे चेक करें आपको पैसा मिलेगा या नहीं

PM Kisan Scheme 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यक्रम के पहले दिन ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की फाइल पर साइन कर दिया था। अब किस्त की डेट भी सामने आ गई है।

जयपुरJun 17, 2024 / 05:36 pm

Omprakash Dhaka

PM Kisan
PM Kisan Yojana 17th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 16 किस्तों का लाभ किसानों को मिल चूका है। और अब 17 वी क़िस्त का लाभ मिलने जा रहा है। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम किसान स्कीम की 17वीं किस्त जारी करने की तारीख के बारे जानकारी दी है। पीएम उत्तर प्रदेश के वाराणसी से योजना की अगली किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे।

किस दिन जारी होगी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 17वीं किस्त के पैसे 18 जून, 2024 को ट्रांसफर किए जाएंगे। ऐसे में मंगलवार को राजस्थान के करोड़ों किसानों के खाते में 2,000-2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

वाराणसी से किसानों के खाते में पैसे किए जाएंगे ट्रांसफर

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को जानकारी दी है कि 18 जून, मंगलवार को पीएम मोदी वाराणसी के दौरे पर रहेंगे। इस दौरे में एक विशेष कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे। इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के कई मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ जाएंगे

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान स्कीम के जरिए देशभर के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का राशि ट्रांसफर की जाएगी। यह पैसे DBT के जरिये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में देशभर के 2.5 करोड़ से अधिक किसान वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे।

राजस्थान के किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

पीएम मोदी के इस फैसले से राजस्थान के 57 लाख किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई। पूरे देश में इस फैसले से 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा। पीएम किसान निधि योजना में लगभग 20,000 करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे। 28 फरवरी को केंद्र सरकार ने 16वीं किस्त जारी की थी

समय से पहले पूरा कर ले ये काम

आप सभी जानते है की पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसानों को खाते में केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करना जरुरी है। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये फ्री में किया जा सकता है। इसके साथ ही जिन लोगों को इंटरनेट का ज्ञान नहीं है वो लोग किसी भी जन सेवा केंद्र (CSC) या किसी इंटरनेट कैफे की दुकान से भी केवाईसी को पूर्ण करवा सकते है। जिन लोगो के खाते में केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं है उन किसानो को पीएम किसान योजना के तहत राशि जारी नहीं की जाती है।

चेक कर ले ये जानकारी

यदि आप नए किसान है और अभी पंजीकरण किया है या फिर आपका रजिस्ट्रेशन पहले हो चूका है। तो आपके लिए जरुरी है की आप पीएम किसान योजना के अपने खाते में बैंक की जानकारी, लाभार्थी की जानकारी, केवाईसी आदि की सभी जानकारी को एक बार क्रॉस चेक कर ले। छोटी सी गलती भी आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि को अटका सकती है। इसके साथ ही बैंक खाते का NPCI से लिंक होना जरुरी है और बैंक खाते में आधार कार्ड को लिंक करवाना भी जरुरी है। ये सभी कार्य आपको क़िस्त की राशि जारी होने से पहले कर लेने चाहिए।

कैसे पता करे आपके खाते में कोई कार्य पेंडिंग है या नहीं

अगर आपको ये जानना है की आपके खाते में केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हुई है या नहीं या फिर बैंक खाते की जानकारी और आपकी जानकारी सही है या नहीं है। तो इसके लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है। यहां पर आपको लॉगिन करके प्रोफाइल में ये सब जानकारी मिल जाती है। सभी जानकारी आप चेक कर सकते है। अगर आपको कोई परेशानी या अन्य कोई सवाल है तो आप 155261/011-24300606 हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल के जरिए मदद ले सकते है।

Hindi News/ Jaipur / PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी! कल जारी होगी 17वीं किस्‍त, ऐसे चेक करें आपको पैसा मिलेगा या नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो