scriptखुशखबर, अब सस्ती मिलेगी बजरी, मार्च में इस डेट को होगी ऑनलाइन नीलामी | Good News Now Gravel will be Available Cheap Online Auction will be held on this Date in March | Patrika News
जयपुर

खुशखबर, अब सस्ती मिलेगी बजरी, मार्च में इस डेट को होगी ऑनलाइन नीलामी

Good News : मकान बनाने वालों के लिए खुशखबर। राजस्थान सरकार ने नीलामी पर रोक हटा ली है। अब मार्च में बजरी की 22 खानों की नीलामी होगी। अगले माह से बजरी के दरों में कमी आ जाएगी।

जयपुरFeb 17, 2024 / 08:55 am

Sanjay Kumar Srivastava

grave.jpg

Gravel

मकान बनाने वालों के लिए खुशखबर। अब बजरी सस्ती मिलेगी। राजस्थान में 22 नई बजरी खानों की नीलामी पर लगाई रोक राज्य सरकार ने हटा ली है। इसके बाद खान विभाग ने बजरी खानों की नीलामी अगले महीने मार्च में करने के लिए तारीख का एलान कर दिया है। नीलामी 12 से 14 मार्च तक ऑनलाइन होगी। नई बिड में बजरी की दर तय होने से आमजन को सस्ती दरों पर बजरी मिल सकेगी।

करीब 350 करोड़ रुपए का मिल सकता है राजस्व

राजस्थान की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में खानों की नीलामी को स्वीकृति दी गई थी और 7 दिसंबर 2023 को नीलामी की तारीख घोषित कर दी गई थी। इसके बाद राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो 16 दिसंबर को नीलामी पर रोक लगा दी थी। बताया जा रहा है कि इन खानों की नीलामी से विभाग को करीब 350 करोड़ रुपए का राजस्व मिल सकता है।

यह भी पढ़ें – सोनिया गांधी की कुल संपत्ति का हुआ खुलासा, इटली में भी है प्रॉपर्टी

5 साल तक के लिए होगी नीलामी

बजरी खानें भीलवाड़ा, राजसमंद, ब्यावर, टोंक, जालौर और नागौर जिले में चिन्हित की गई हैं। जो बनास व लूनी नदी पेटे में 34 से 100 हैक्टेयर तक की हैं। इन खानों की नीलामी 5 साल के लिए की जाएगी।

राजस्थान में चल रहीं हैं करीब 40 खानें

प्रदेश में वर्तमान में करीब 40 खानें चल रही हैं। इनमें से कई की अवधि अगले माह मार्च में ही खत्म हो रही है। नई खानों की नीलामी बिड में शर्त रखी गई है कि रॉयल्टी की चार गुना राशि से ज्यादा दर पर लीज होल्डर बजरी नहीं बेच सकेंगे। इससे बजरी सस्ती मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें – सुबह सुबह हुआ भीषण सड़क हादसा, एक ही परिवार के 5 सदस्यों की मौत, मचा कोहराम

Hindi News/ Jaipur / खुशखबर, अब सस्ती मिलेगी बजरी, मार्च में इस डेट को होगी ऑनलाइन नीलामी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो