मौसम विभाग ने राजस्थान में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, एक दर्जन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, एक दर्जन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Dinesh Saini | Publish: Sep, 07 2018 10:11:53 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। दक्षिण पश्चिमी मानसून विदाई से पहले प्रदेश के पूर्वी जिलों में जमकर मेहरबान हो रहा है। गुरूवार सुबह तक भरतपुर की करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा तहसीलों में मूसलाधार बारिश हुई। वहीं अगले चौबीस घंटे में मौसम केंद्र ने भरतपुर और डूंगरपुर जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

एक दर्जन जिलों में मूसलाधार बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हरियाणा के उत्तर पूर्वी इलाकों में बने डीप डिप्रेशन एरिया के असर से प्रदेश के दक्षिण पूर्वी जिलों में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले चौबीस घंटे में दक्षिण पूर्व के करीब एक दर्जन जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 24 घंटों में एक दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर में भारी बारिश हो सकती है।

 

बीसलपुर में बढ़ा जलस्तर
राजधानी की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में बीते चार दिन बाद आज फिर से जलस्तर में एक सेंटीमीटर बढ़ोतरी हुई है। बांध के केचमेंट क्षेत्र समेत देवली और मोतीसागर में आज सुबह 5.30 बजे तक हल्की बारिश हुई है। फिलहाल त्रिवेणी में 1.20 मीटर उंचाई पर पानी का बहाव बना हुआ है जिससे बांध में धीमी गति से पानी की आवक हो रही है। आज बांध का जलस्तर 309.26 आरएल मीटर रिकॉर्ड हुआ है।

 

जयपुर में हल्की बारिश
राजधानी में आज सुबह कुछ इलाको में छितराई बौछारें गिरी। बीते तीन दिन से चल रहे बारिश के दौर से हवा में नमी घुल रही है जिससे दिन और रात के तापमान में पारा सामान्य से कम रहने पर ठंडक बढऩे लगी है। स्थानीय मौसम केंद्र ने आज शहर में छितराए बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

गुरूवार को भी राजधानी में सुबह-सुबह मेघों ने लोगों को नींद से जगा दिया। आंख खुली तो ठंडी हवा के साथ बारिश का नजारा देखने को मिला। करीब एक घंटे तक जमकर बारिश हुई। सुबह 6 बजे से शुरू हुई बारिश, जो करीब नौ बजे तक रुक—रुक कर चलती रही। सोडाला, अजमेर रोड, वैशालीनगर, खातीपुरा, भांकरोटा इलाकों में जमकर मेघ बरसे। हांलाकि कलक्ट्रेट पर 10 मिलीमीटर ही बारिश दर्ज हुई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned