scriptHeavy rain in Rajasthan: मानसून एक्सप्रेस ने पकड़ी रफ्तार… टोंक में मूसलाधार | Patrika News
जयपुर

Heavy rain in Rajasthan: मानसून एक्सप्रेस ने पकड़ी रफ्तार… टोंक में मूसलाधार

टोंक में सर्वाधिक 11 इंच बारिश दर्ज
जयपुर समेत कई जिलों में देर रात बारिश
जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर डेम में बढ़ा जलस्तर

जयपुरJul 05, 2024 / 11:07 am

anand yadav

प्रदेश के कई इलाकों में मानसून मेहरबान
टोंक में सर्वाधिक 11 इंच बारिश दर्ज
जयपुर समेत कई जिलों में देर रात बारिश
जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर डेम में बढ़ा जलस्तर
कैचमेंट एरिया में सवा दो इंच बारिश दर्ज
जयपुर समेत 5 संभागों में तेज बारिश का अलर्ट
जयपुर। आषाढ़ मास में दक्षिण पश्चिमी मानसून प्रदेश में जमकर मेहरबान हो रहा है। राजधानी जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध के जलस्तर में बीते 24 घंटे में हुई बारिश ने तीन सेंटीमीटर तक बढ़ोतरी कर दी है। बांध के आस पास के क्षेत्र में देर रात से सुबह तक रूक रूक कर बारिश का दौर जारी रहा। दूसरी तरफ श्रीगंगानगर जिले के कुछ कस्बों में सुबह चले तेज अंधड़ से जनजीवन थम गया। मौसम विभाग ने आज जयपुर समेत पांच संभागों में भारी बारिश के एक दो दौर चलने की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
लाइफलाइन बीसलपुर बांध का बढ़ा जलस्तर
बीते 24 घंटे में बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में करीब सवा इंच बारिश हुई। हालांकि बांध के आस- पास के क्षेत्र में देर रात से सुबह तक बारिश का दौर जारी रहा। कैचमेंट एरिया में हुई बारिश ने बांध के जलस्तर में तीन सेंटीमीटर तक बढ़ोतरी की है। गौरतलब है कि बांध में सामान्यतया पानी की आवक अगस्त माह से होती है। बांध में बनास, खारी और डाई नदी से होकर पानी की आवक होती है। लेकिन इस बार जून के अंतिम सप्ताह और आज कैचमेंट एरिया में हुई बारिश ने बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी की है। सुबह छह बजे बांध का जलस्तर तीन सेमी बढ़कर 309.69 आरएल मीटर दर्ज किया गया है।
इन जिलों में भी झमाझम बारिश
बीते 24 घंटे में बारां, भीलवाड़ा, अलवर समेत कई जिलों में मेघ मेहरबान हुए। अलवर में सुबह से तेज बारिश का दौर शुरू हुआ। बारां जिले के पलायथा में तेज बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए।
झालावाड़ जिले के केलवाड़ा के सीताबाड़ी स्थित बाणगंगा नदी पर बने एनिकट पर चादर चली। पनवाड कस्बे में सुबह पांच बजे से बरसात का दौर जारी रहा। भीलवाड़ा जिले में हुई तेज बारिश से अरवड़ बांध में दो फीट पानी की आवक हुई। आकोला कस्बे में भी बारिश का दौर जारी रहा। बूंदी जिले नैनवां कस्बे में भी देर रात से सुबह तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। नोताड़ा, रामगंज बालाजी क्षेत्र में भी देर रात से सुबह तक बारिश का दौर जारी रहा। जयपुर शहर में कल दोपहर तक रिमझिम बारिश हुई वहीं देर रात शहर पर मेघ फिर मेहरबान हुए। बारिश से मौसम सुहावना हो गया और शहरवासियों को गर्मी और उमस से राहत मिली।
टोंक में 11 इंच बारिश , जयपुर में भी झमाझम
सिंचाई विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में जयपुर जिले के माधोराजपुरा में सर्वाधिक 163 मिमी पानी बरसा। टोंक जिले में कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। जिले के चांदसेन 270, टोरड़ीसागर 197, मालपुरा 176 मिमी पानी बरसा।
बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 116, दानपुर में 101 मिमी बारिश दर्ज हुई। अलवर के रामगढ़ में 97, गोविंदगढ़ 88, मंगलसर 80, थानागाजी 73, कठूमर 56, राजगढ़ 51, अलवर शहर 46 कोटकासिम 107 मिमी बारिश दर्ज हुई। भीलवाड़ा के जैतपुरा में 81 बूंदी के नैनवां में 102, दौसा जिले के रेडिया डेम पर 102, करौली 75, कोटा के पीपलदा में 97 मिमी पानी बरसा।
श्रीगंगानगर जिले में अंधड़
श्रीगंगानगर जिले के चूनावढ़ कस्बे में सुबह आसमान में धूल का गुबार छा गया। अचानक मौसम में आए बदलाव से लोग सहम गए और तेज अंधड़ चलने पर कस्बे में मानों जनजीवन ही थम गया। सुबह सूर्योदय के समय के बाद चले अंधड़ के कारण कस्बे में मानों अंधेरा छा गया।
सप्ताहभर मेघ होंगे मेहरबान
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाके में सक्रिय अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के असर से अगले दो तीन पूर्वी इलाको में मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने व कहीं- कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में बीकानेर संभाग में अगले 48 घंटे में मेघगर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं। जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Heavy rain in Rajasthan: मानसून एक्सप्रेस ने पकड़ी रफ्तार… टोंक में मूसलाधार

ट्रेंडिंग वीडियो