scriptWeather Update : मौसम विभाग का 11 अगस्त का अपडेट अलर्ट, जानें क्या है भविष्‍यवाणी | IMD Weather Latest Update Forecast Monsoon Update Weather Latest Alert on 11 August know what is forecast Rajasthan Mausam Vibhag Alert | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का 11 अगस्त का अपडेट अलर्ट, जानें क्या है भविष्‍यवाणी

Weather Update : मौसम विभाग का 11 अगस्त का अपडेट अलर्ट है कि राजस्थान के इन जिलों में बारिश होगी। साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। जानें राजस्थान में कैसा रहेगा 11 अगस्त को मौसम?

जयपुरAug 10, 2023 / 04:57 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_rajasthan_12.jpg

Weather Update 10 Augest

Weather Latest Update राजस्थान में मानसून एक सप्ताह के लिए हल्का पड़ गया है। मौसम विभाग का मानना है कि सूबे में एक सप्ताह तक ब्रेक मानसून रहने की प्रबल संभावना जताई जा रही है। दक्षिण व पूर्वी भागों में आगामी दिनों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आगामी एक सप्ताह राजस्थान में औसत से कम बारिश होने की संभावना है। आज गुरुवार को तीन घंटों के अंदर भरतपुर और धौलपुर में हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग का लेटेसट अपडेट है कि, वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन उत्तर की ओर शिफ्ट हो गई है। जिस वजह से आगामी 3-4 दिन अधिकांश भागों में अपेक्षाकृत तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 25 से 35 Kmph चलने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग का अलर्ट है कि 11 अगस्त को भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र हल्की बारिश होगी। साथ ही मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजस्थान में 15 अगस्त के बाद कोई सिस्टम बनता है तो उससे मानसून एक्टिव हो सकता है। तब अच्छी बारिश की स्थिति बन सकती है। वैसे IMD ने पहले ही कहा है कि इस बार अगस्त में सामान्य से कम बारिश होगी।



Weather forecast today : जयपुर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना

मौसम विभाग ने जोधपुर और बीकानेर संभाग में हवाएं चलने की संभावना जताई है। जयपुर में आज 10 अगस्त को न्यूनतम तापमान 27 और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में सात दिन मौसम रहेगा शुष्क, 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी तेज हवाएं, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Latest Alert : बीते 24 घंटे में बीकानेर और डूंगरपुर जिले में 5-5 M.M. बारिश

राजस्थान में बीते 24 घंटे में बीकानेर और डूंगरपुर जिले में 5-5 M.M. बारिश हुई। दूसरी तरफ जयपुर, टोंक, अजमेर, नागौर, सीकर, जोधपुर, जैसलमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ एरिया में बारिश नहीं हुई।

monsoon Update : राजस्थान में अब तक सामान्य से 48 फीसदी अधिक बारिश

राजस्थान में अब तक सामान्य से 48 फीसदी अधिक बारिश हुई है। राजस्थान में 1 जून से 9 अगस्त तक औसत बरसात 267 M.M. होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल औसत बारिश 395 M.M. हो चुकी है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्से के 10 जिलों में बारिश औसत से 93 फीसदी ज्यादा हो चुकी है, जबकि पूर्वी हिस्से के 23 जिलों में 21 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में मानसून रूठ गया, पर इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Home / Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का 11 अगस्त का अपडेट अलर्ट, जानें क्या है भविष्‍यवाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो