scriptJaipur religious news: diggi kalyan ji temple 57th padyatra | फिर गूंजेंगे डिग्गीपुरी राजा के जयकारे, जयपुर से बुधवार को कल्याणधणी के जाएंगे लाखों भक्त | Patrika News

फिर गूंजेंगे डिग्गीपुरी राजा के जयकारे, जयपुर से बुधवार को कल्याणधणी के जाएंगे लाखों भक्त

डिग्गीपुरी कल्याण जी मंदिर की 57वीं लक्खी पदयात्रा बुधवार को, अलग-अलग स्वाग, झांकियां रहेंगे आकर्षण का केंद्र

जयपुर

Published: August 01, 2022 07:22:45 pm

हर्षित जैन / जयपुर। राजधानी जयपुर में बुधवार को डिग्गीपुरी के राजा के जयकारे फिर से गूंजेंगे। जब जयपुर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी पदयात्रा में दो साल बाद कल्याणधणी के जयकारे के साथ रवाना होगी। टोंक जिले के डिग्गी स्थित कल्याणधणी में एक बार फिर पदयात्रियों की लकदख देखने को मिलेगी। जयपुर से डिग्गीपुरी तक कल्याणधणी मंदिर की 57वीं लक्खी पदयात्रा बुधवार को चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर से सुबह नौ बजे रवाना होगी।
diggi kalyan ji
कल्याणजी डिग्गीपुरी पदयात्रा संघ के अध्यक्ष श्रीजी शर्मा ने बताया कि मुख्य केसरिया निशान ध्वज की विधिवत पूजा अर्चना कर जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, खाद्य और आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, गलता तीर्थ के महंत स्वामी अवधेशाचार्य सहित अन्य करेंगे। यात्रा सात अगस्त एकादशी पर डिग्गीपुरी पहुंचेगी। यहां गंगोत्री से लाए जल से अभिषेक, केसरियां ध्वज चढ़ाया जाएगा।
जयपुर से 83 किलोमीटर और टोंक से 65 किलोमीटर की दूरी पर बने मंदिर में लाखों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचेंगे। संवत् 1584 यानि वर्ष 1527 में मंदिर का पुर्ननिर्माण मेवाड़ के तत्कालीन राणा संग्राम सिंह के शासन काल में हुआ।
भंडारा में रहेंगे भांति-भांति के पकवान
चौड़ा रास्ता समेत टोंक रोड पर जगह-जगह यात्रियों के लिए भंडारे के लिए स्टाल्स लगाई जाएगी। इसके साथ ही भांति-भांति के पकवान भंडारे में दिए जाएंगे। इसके साथ ही अलग-अलग स्वांग, झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेगी।
300 से अधिक पदयात्राएं होती है शामिल
मुख्य लक्खी पदयात्रा में जयपुर सहित दौसा, सवाईमाधोपुर, सीकर आदि जिलों के पदयात्री भी शामिल होंगे। आसपास के गांव, ढाणियों से 300 से ज्यादा पदयात्राएं चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर पहुंचकर दर्शन कर यहां से रवाना होगी। कनक दंडवत, नंगे पावों के साथ हर उम्र के भक्त पदयात्रा में बड़ी संख्या में पांच दिनों में कल्याणधणी के दर पर बड़ी मनोकामना के साथ पहुंचते हैं। लक्खी मेला श्रावण शुक्ल षष्ठी बुधवार से शुरू होकर एकादशी तक भरेगा। अष्टमी तक अधिक भीड़ रहेगी। टोंक, उनियारा, केकड़ी, कोटा सहित अन्य जगहों से पदयात्राएं भी डिग्गी में शामिल होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

VP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलमुफ़्त की रेवड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये एक गंभीर मुद्दा, कमेटी बनाने के दिए निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.