scriptजयपुर के अब तक 68 स्कूलों को मिला धमकी भरा ई-मेल, पूरे शहर में फैली दशहत से मचा हड़कंप, अभिभावक डरे | Jaipur Schools Bomb Threat threatening e-mail 68 schools parents scared panic created panic | Patrika News
जयपुर

जयपुर के अब तक 68 स्कूलों को मिला धमकी भरा ई-मेल, पूरे शहर में फैली दशहत से मचा हड़कंप, अभिभावक डरे

Jaipur Schools Bomb Threat : राजधानी जयपुर को 16 साल बाद एक बार फिर बम धमाकों से दहलाने की आहट से हड़कंप मचा हुआ है। राजस्थान के डीजीपी यूआर साहू ने बताया कि अभी तक जयपुर शहर के करीब 68 स्कूलों को धमकी भरा ईमेल आया है। सोमवार तड़के शहर के नामी स्कूलों को ई-मेल भेजकर बम से उड़ाने की धमकी से अफरा-तफरी मच गई।

जयपुरMay 14, 2024 / 05:47 am

Omprakash Dhaka

Jaipur Schools Bomb Threat
Jaipur Schools Bomb Threat : राजधानी में 16 वर्ष पहले आज ही के दिन सीरियल बम धमाकों की यादें अभी ताजा हैं, वहीं सोमवार तड़के शहर के नामी स्कूलों को ई-मेल भेजकर बम से उड़ाने की धमकी से अफरा-तफरी मच गई। एक के बाद एक कर शहर के 68 स्कूल प्रशासन ने पुलिस कन्ट्रोल रूम से संपर्क किया और धमकी भरे ई-मेल मिलने की जानकारी दी। मोती डूंगरी स्थित एमपीएस इंटरनेशनल स्कूल से सुबह 6.10 बजे पहली सूचना मिलने पर ही कमिश्नरेट अधिकारी, एटीएस कमांडो, बीडीएस व डॉग स्क्वॉयड टीम वहां पहुंची। स्कूल में गर्मियों की छुट्टी होने पर बच्चे नहीं थे। बीडीएस टीम ने करीब दो ढाई घंटे तक स्कूल में सर्च किया, लेकिन वहां कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। लेकिन इस अवधि में छह अन्य स्कूलों से पुलिस कन्ट्रोल रूम को सूचना दी गई और धमकी भरे ई-मेल के संबंध में जानकारी दी। जिन स्कूलों में छुट्टी नहीं थी, उन्होंने अभिभावकों को बच्चों को ले जाने के लिए मैसेज किए, तभी शहर में तेजी से दहशत फैल गई।
अभिभावक पुलिस, अखबार और परिचितों को फोन कर बच्चों की कुशलक्षेम पूछने लगे। पुलिस कन्ट्रोल रूम में सोमवार शाम तक 68 स्कूलों की तरफ से धमकी वाली ई-मेल मिलने की शिकायत दर्ज करवाई गई। पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने कमिश्नरेट की एक, एयरपोर्ट की एक व स्टेट आईबी की दो बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) टीम को सर्च अभियान में लगाई। बीडीएस टीमों ने रात तक बारी-बारी से सभी स्कूलों में सर्च ऑपरेशन किया गया, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। धमकी मिलने वाली कुछ स्कूल शहर के आस-पास के कस्बों में स्थित हैं।

दिल्ली के स्कूलों को भेजी ई-मेल में रूसी डोमेन का किया था उपयोग

पुलिस कमिश्नर जोसफ ने बताया कि सभी स्कूलों को रविवार देर रात साढ़े 3.30 बजे से सोमवार तडक़े 4 बजे तक एक ही ई-मेल आईडी से धमकी वाली ई-मेल की गई थी। सोमवार सुबह जैसे-जैसे स्कूल प्रबंधन ने खुद की मेल आईडी चेक और धमकी वाली ई-मेल देखकर पुलिस को सचूना दी। उन्होंने बताया कि एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश बिश्नोई व कुंवर राष्ट्रदीप के नेतृत्व में सर्च ऑपरेशन किया गया और मेल भेजने वाले के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने रूटीन काम करें। ई-मेल भेजने वाले का उद्देश्य मात्र दहशत फैलाना है। रूसी डोमेन का इंटरनेट उपयोग में लेकर मैक्सिको से ई-मेल भेजी गई है। सुरक्षा एजेंसी व रूस स्थित कंपनी से इस संबंध में जानकारी मांगी है।
जिन स्कूलों ने पुलिस को सूचना दी, वे शहर के चारों तरफ स्थित है। ऐसे में पूरे शहर में ही दहशत फैल गई। वहीं एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र के करीब दो ढाई सौ स्कूलों में एक मई से 3 मई तक इसी तरह धमकी भरी ई-मेल भेजी गई थी। तब भी रूसी डोमेन का इंटरनेट उपयोग में लेकर ई-मेल भेजी गई थी। उन्होंने बताया कि भारत में दिन है तो रूस में रात है। इसके चलते भी जानकारी मिलने में समय लग रहा है।

इस ई-मेल से आया मैसेज

स्कूलों की ई-मेल आईडी सोशल मीडिया पर उपलब्ध है। आशंका है कि ई-मेल करने वाले ने वहां से या फिर किसी समूह से स्कूलों की ई-मेल आईडी ली। स्कूलों में …आईएनएसटीआरयूएमईएनटीटी-आईएन.बीओएक्स.आरयू…से भेजी गई है।

ई-मेल में यह धमकी दी

ई-मेल में मुख्य तौर पर लिखा है कि… स्कूल में बम है। राज्य को लाशों के ढेर से दफना देंगे, नगरों को मरावी के खंडहरों में बदल देंगे। हमारे भाईयों को मारा है। आपने गुजरात में हमारे भाईयों को मारा है। आप हमारे धार्मिक कानून के खिलाफ लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी व हर काफिर को मुसलमानों की तकलीफ का जवाब देना होगा। हर मीडिया हाउस में जाकर आपके झूठे पत्रों पर गला काटेंगे। रूस के दागेस्तान से मुम्बई तक खलिफा का राज होगा। सुरक्षा एजेन्सियों ने दहशत फैलाने के लिए किसी आतंकी संगठन की करतूत होने से इनकार नहीं किया है। या फिर किसी बदमाश की करतूत है।

Hindi News/ Jaipur / जयपुर के अब तक 68 स्कूलों को मिला धमकी भरा ई-मेल, पूरे शहर में फैली दशहत से मचा हड़कंप, अभिभावक डरे

ट्रेंडिंग वीडियो