script राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे न्यायाधीश मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश | Justice Manindra Mohan Shrivastava will be Chief Justice for Rajasthan High Court Supreme Court Collegium recommends | Patrika News

राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे न्यायाधीश मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश

locationजयपुरPublished: Dec 29, 2023 10:17:37 am

Rajasthan High Court Supreme Chief Justice Soon : राजस्थान हाईकोर्ट को जल्द ही नया चीफ जस्टिस मिलने वाला है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सिफारिश की है। उम्मीद की जारी है कि न्यायाधीश जस्टिस मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे।

rajasthan_high_court_1.jpg
Rajasthan High Court
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 5 हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीशों के लिए नामों की सिफारिश की है। इनमे राजस्थान हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव, गुवाहाटी हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश विजय बिश्नोई व इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश अरूण भंसाली का नाम शामिल है। न्यायाधीश भंसाली को कानून पर मजबूत पकड़ के कारण यह पद दिया जा रहा है। इनके अलावा झारखंड तथा पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट सीजे के लिए भी नाम तय किए गए हैं। केन्द्र सरकार की मंजूरी के बार राष्ट्रपति की ओर से इन सभी न्यायाधीशों को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने का वारंट जारी किया जाएगा।


तीन सदस्यीय कॉलेजियम की सिफारिश

देश के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चन्द्रचूड की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने इन नामों की सिफारिश की। कॉलेजियम में न्यायाधीश संजीव खन्ना व न्यायाधीश बी आर गवई शामिल हैं। राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए जा रहे मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव दिसम्बर 2009 में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त हुए और अक्टूबर 2021 में छत्तीसगढ़ से तबादला होकर राजस्थान हाईकोर्ट आए। वे वर्तमान में राजस्थान हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं।

यह भी पढ़ें

दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के डिप्टी सीएम पद की नियुक्ति को हाईकोर्ट में चुनौती

विजय बिश्नोई वरिष्ठता और अरूण भंसाली की कानून पर मजबूत पकड़ के चलते की सिफारिश

इनके अलावा न्यायाधीश विजय बिश्नोई व न्यायाधीश अरूण भंसाली भी राजस्थान हाईकोर्ट से हैं और दोनों ही जनवरी 2013 में न्यायाधीश नियुक्त हुए। कॉलेजियम की ओर से कहा गया है कि न्यायाधीश विजय बिश्नोई को राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश होने के नाते मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की गई है, जबकि राजस्थान हाईकोर्ट से ही दूसरे न्यायाधीश अरूण भंसाली को उनकी कानून पर मजबूत पकड़ के कारण मुख्य न्यायाधीश बनाया जा रहा है। न्यायाधीश बिश्नोई ने अपने कार्यकाल में 652 फैसले ऐसे दिए, जो रिपोर्टेबल हुए। वहीं न्यायाधीश भंसाली के 1230 फैसले रिपोर्टेबल हुए।

मध्यप्रदेश-झारखंड के भी बनेंगे चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के न्यायाधीश शील नागू को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट व ओडीशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश बी आर सारंगी को झारखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें

Video : यूं पकड़ा गया जयपुर में युवती को रौंदने वाला Mangesh Arora

ट्रेंडिंग वीडियो