script Weather Update : नया Weather Prediction, इस दिन एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ | Mausam Vibhag Alert Weather Prediction Update New western disturbance active on 31 December Weather Update Weather Alert IMD | Patrika News

Weather Update : नया Weather Prediction, इस दिन एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

locationजयपुरPublished: Dec 24, 2023 06:08:31 pm

Weather Update : मौसम विभाग का नया Prediction है कि राजस्थान के कई जिलों में एक बार फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। अब इस पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के जिलों में बारिश होगी या नहीं, इसका करना होगा इंतजार।

weather_alert_2.jpg
Weather Alert
Weather Update : राजस्थान के लिए एक नया मौसम अलर्ट। सावधान हो जाएं आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, राजस्थान में करीब एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहेगा। जिस वजह से तापमान में गिरावट आएगी। कई जिलों में ठंड बढ़ जाएगी। कहीं - कहीं तो कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिन जिलों में अभी ठंड ने अपना कहर नहीं बरपाया है वहां अब कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इसके साथ ही राजस्थान के उत्तर और पूर्वी जिलों में घने कोहरे के साथ विजिबिलिटी कम होगी। आज 24 दिसम्बर को कई जिलों में सुबह घना कोहरा देखा गया तो कई जिलों में अति घना कोहरा देखा गया। मौसम विभाग का नया Prediction है कि राजस्थान के कई जिलों में 31 दिसम्बर को एक नया Western Disturbance Active होने वाला है। अब इस पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के जिलों में बारिश होगी या नहीं, इसका इंतजार करना होगा।


जयपुर का कल कैसा रहेगा मौसम

जयपुर में आज मौसम ठंडा रहा है। आकाश में बादल छाए हुए थे। हवाएं चल रहीं थी। जयपुर का आज का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा है। देर रात ठंड में कुछ इजाफा हो सकता है। वैसे जयपुर में कल यानि सोमवार को मौसम कुछ गरम रहेगा।

यह भी पढ़ें

Weather Update : तस्वीरों में देखें राजस्थान की सर्दी, मचल जाएगा दिल

सीकर : दिसम्बर अंत में सर्दी का असर बढ़ेगा

सीकर के शेखावाटी में मौसम फिर बदल गया है। बीते 24 घंटें में तापमान में बढ़ोत्तरी से अंचलवासियों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली। पर हवाओं की बढ़ी रफ्तार से सर्दी कायम रही। मौसम विभाग के अनुसार महीने के अंत तक अंचल में तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का असर ज्यादा बढ़ेगा।

जब पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता है तो क्या होता है?

पश्चिमी विक्षोभ को अंग्रेजी में वेस्टर्न डिस्टर्बन्स भी कहते हैं। अब सवाल है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से क्या होता है? तो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाला एक तूफान है। यह भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में अचानक सर्दियों में बारिश लाता है। यह बरसात मानसून की बरसात से अलग होती है। भारत के संबंध में ये पश्चिम दिशा से आने वाली यह अशांत हवाएं, कम दबाव वाले क्षेत्र में होती हैं। इसलिए इसको पश्चिमी विक्षोभ नाम से पुकारा जाता है।

यह भी पढ़ें

weather update

e : राजस्थान में पलटा मौसम, कड़ाके की ठंड संग घने कोहरे का Weather Prediction

ट्रेंडिंग वीडियो