scriptविटामिन की कमी से बढ़ता है ‘माइग्रेन’ का दर्द, डाइट में करें इन्हें शामिल | Migraine pain increases due to lack of vitamins include them in your diet | Patrika News

विटामिन की कमी से बढ़ता है ‘माइग्रेन’ का दर्द, डाइट में करें इन्हें शामिल

locationजयपुरPublished: Nov 28, 2023 11:33:05 am

माइग्रेन की शिकायत उन मरीजों में अधिक होती है जिनमें विटामिन की कमी पायी जाती है। विटामिन की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में इन्हें शामिल करें।

migraine_pain.jpg

Migraine pain

Vitamin Deficiency : शरीर में विटामिन की कमी होने से शारीरिक समस्याएं ही शुरू नहीं होती है… आपकी ‘सिरदर्दी’ भी बढ़ जाती है। बाल गिरना, त्वचा का सूखना और आंखें कमजोर होने के साथ माइग्रेन (सिर दर्द) भी शुरू हो जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI ) की रिपोर्ट के अनुसार विटामिन की कमी वाले लोगों में माइग्रेन की शिकायत दूसरों से ज्यादा होती है। जहां अन्य मरीजों को माइग्रेन की परेशानी सप्ताह में दो से तीन बार होती है। वहीं, विटामिन की कमी वाले मरीजों में यह समस्या सप्ताह में 4 से 5 बार हो रही है। बात राजधानी Jaipur की करें तो अस्पतालों और जांच केन्द्रों में जांच कराने वाले 40 से 50 फीसदी लोगों में विटामिन-बी और डी की कमी मिल रही है। इनमें माइग्रेन के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं।

डाइट में इन्हें करें शामिल
बादाम का दूध
ब्लूबेरी
नारंगी
सेब
कीवी
केला
चीज
ब्रोकली
पालक
कीवी
मशरूम
मूंगफली
शकरकंद
पत्ता गोभी
मक्खन
पनीर
दही
सूखे मेवे ।

यह भी पढ़ें – Good News : मिर्गी के मरीजों के लिए तोहफा, जयपुर में आज से शुरू होगी एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट

सप्लीमेंट और अच्छी डाइट से सुधार रही सेहत

सौम्या श्रीमाली को दो वर्ष से माइग्रेन की समस्या है। काफी इलाज के बाद भी आराम नहीं मिला। चिकित्सकों को दिखाया और जांच करवाई तो पता चला कि विटामिन की कमी है। अब वे सप्लीमेंट और अच्छी डाइट से सेहत सुधार रही हैं।

डाइट में दिए जा रहे हैं विटामिन

जगतपुरा निवासी कंचन कंवर के 19 वर्षीय पुत्र को विटामिन की कमी से सिर दर्द की समस्या शुरू हो गई, बाद में माइग्रेन का रूप ले लिया। विशेषज्ञ को दिखाने के बाद इसकी जानकारी हुई। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। डाइट में विटामिन दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – कोरोना वायरस के बाद चीन के Pneumonia को लेकर राजस्थान में अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी जारी, इस बीमारी का लक्षण जानें

ट्रेंडिंग वीडियो