scriptMonsoon Update : राजस्थान में अगले दो सप्ताह तक ऐसा रहेगा मौसम, जारी हुआ पूर्वानुमान | Monsoon Update : weather forecast next two week rajasthan | Patrika News

Monsoon Update : राजस्थान में अगले दो सप्ताह तक ऐसा रहेगा मौसम, जारी हुआ पूर्वानुमान

locationजयपुरPublished: Aug 25, 2022 08:35:12 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है और अगले दो सप्ताह तक तेज बारिश के आसार नहीं है।

Monsoon Update : weather forecast next two week rajasthan

Monsoon Update

Monsoon Update : जयपुर। राजस्थान में मानसून की रफ्तार कुछ कमी आई है। अगले दो सप्ताह तक तेज बारिश के आसार नहीं है। मौसम केंद्र ने गुरुवार को जारी पूर्वानुमान में बताया कि अगले दो सप्ताह में पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से कम बारिश होगी। वहीं, पूर्वी राजस्थान में पहले सप्ताह सामान्य बारिश व दूसरे सप्ताह में सामान्य से कम बारिश होने के संभावना हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में बाड़मेर में 13.7 मिमी बारिश इस बीच, गुरुवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश नहीं हुई। बादल छाए मगर कुछ ही स्थानों पर हल्की बारिश हुई। केवल बाड़मेर में 13.7, श्रीगंगानगर में 8.4 और बारां में 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जयपुर, जैसलमेर में हल्की बारिश हुई।

यह भी पढ़ें

Chambal River: राजस्थान में चंबल नदी ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड, सेना, पुलिस, SDRF राहत-बचाव कार्य में जुटी

चंबल खतरे के निशान से 16 मीटर ऊपर
प्रदेश में भारी बारिश का दौर भले ही थम गया हो, लेकिन चंबल में बढ़ते जलस्तर ने अब तक के सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुरुवार शाम छह बजे चंबल का जलस्तर 146.50 मीटर रेकॉर्ड किया गया। यह खतरे के निशान से करीब 16 मीटर ऊपर है। इससे पहले चंबल में सर्वाधिक जलस्तर वर्ष 1996 में 23 अक्टूबर को रेकॉर्ड किया गया था। तब चंबल का जलस्तर 145.54 मीटर तक पहुंच गई थी। हालांकि, अब जलस्तर में बढ़ोतरी थमने लगी है।

यह भी पढ़ें

Bisalpur Dam Update: बीसलपुर बांध के गेट खोलने को लेकर बड़ी खबर, जारी किया अलर्ट

धौलपुर के सवा सौ गांवों में तबाही
चंबल के पानी ने धौलपुर जिले के करीब 125 गांव में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। प्रशासन, सेना, पुलिस और एसडीआरएफ की ओर से जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। गुरुवार तक 120 गांवों के करीब छह हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। धौलपुर के हथियाखार गांव में बाढ़ में फंसे चार लोगों को एयरलिफ्ट किया गया।

https://youtu.be/kO46U3ZnIq0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो