scriptPetrol and diesel prices today: लगातार दूसरे दिन नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम | Petrol and diesel prices did not change for the second consecutive day | Patrika News
जयपुर

Petrol and diesel prices today: लगातार दूसरे दिन नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने लगातार सात दिनों तक पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price today ) के दामों में जोरदार बढ़ोतरी के बाद बुधवार को भी थोड़ी राहत दी। तेल कंपनियें ने लगातार दूसरे दिन दामों में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल ( petrol price ) 31 पैसे और डीजल ( diesel price ) 38 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया था।

जयपुरOct 13, 2021 / 07:57 am

Narendra Singh Solanki

Petrol and diesel prices today: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

Petrol and diesel prices today: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार सात दिनों तक पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price today ) के दामों में जोरदार बढ़ोतरी के बाद बुधवार को भी थोड़ी राहत दी। तेल कंपनियें ने लगातार दूसरे दिन दामों में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 38 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया था। जयपुर अभी पेट्रोल 111.54 रुपए और डीजल 102.69 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम इन दिनों ऐतिहासिक ऊंचाई पर चल रहे है। पिछले दिनों में डीजल की खुदरा कीमत 2.27 रुपए और पेट्रोल की कीमत में 1.88 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। इसकी कीमतें अब तक 20-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ी, लेकिन बुधवार के बाद से यह 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि पर पहुंच गई। देश में ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का संभवत: यह सबसे लंबा दौर बन गया है।
इसलिए बढ़ रहे दाम
ओपेक देशों की बैठक में प्रतिदिन चार लाख बैरल तेल उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, जबकि कोरोना के बाद अब वैश्विक स्तर पर इसकी मांग में जबरदस्त तेजी दिख रही है। इस निर्णय के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में जबरदस्त तेजी आयी और यह सात वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 104.44 रुपए व डीजल के दाम 93.18 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 11०.38 रुपए व डीजल के दाम 101 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 105.05 रुपए और डीजल 96.24 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 101.76 रुपए और डीजल के दाम 97.56 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Home / Jaipur / Petrol and diesel prices today: लगातार दूसरे दिन नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो