scriptPetrol-diesel prices today: दो दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम | Petrol and diesel prices increased again after two days of relief | Patrika News

Petrol-diesel prices today: दो दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2021 08:36:07 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने लगातार दो दिन राहत देने के बाद गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price ) के दामों में जोरदार बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल ( petrol-diesel ) की बढ़ती कीमतों ने अब जनता को रूलाना शुरू कर दिया है। इस महीने लगभग हर रोज इनके दामों में वृद्धि हो रही है। तेल कंपनियें ने गुरुवार को पेट्रोल 37 पैसे और डीजल 38 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया।

Petrol-diesel prices

Petrol-diesel prices

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार दो दिन राहत देने के बाद गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में जोरदार बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने अब जनता को रूलाना शुरू कर दिया है। इस महीने लगभग हर रोज इनके दामों में वृद्धि हो रही है। तेल कंपनियें ने गुरुवार को पेट्रोल 37 पैसे और डीजल 38 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया। जयपुर अब पेट्रोल 111.91 रुपए और डीजल 103.07 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम इन दिनों ऐतिहासिक ऊंचाई पर चल रहे है। इस महीने डीजल की खुदरा कीमत 2.65 रुपए और पेट्रोल की कीमत में 2.25 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। इसकी कीमतें अब तक 20-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ी, लेकिन अब यह 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि पर पहुंच गई। देश में ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का संभवत: यह सबसे लंबा दौर बन गया है।
इसलिए बढ़ रहे दाम
ओपेक देशों की बैठक में प्रतिदिन चार लाख बैरल तेल उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, जबकि कोरोना के बाद अब वैश्विक स्तर पर इसकी मांग में जबरदस्त तेजी दिख रही है। इस निर्णय के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में जबरदस्त तेजी आयी और यह सात वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 104.79 रुपए व डीजल के दाम 93.52 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 11०.75 रुपए व डीजल के दाम 101.40 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 105.43 रुपए और डीजल 96.24 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.10 रुपए और डीजल के दाम 96.63 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो