scriptRajasthan Budget : राजस्थान में 6 नई पेयजल परियोजनाओं की हुई घोषणा, हर विधानसभा क्षेत्र के लिए बड़ी खुशखबरी | Rajasthan Budget: 6 new water projects announced in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Budget : राजस्थान में 6 नई पेयजल परियोजनाओं की हुई घोषणा, हर विधानसभा क्षेत्र के लिए बड़ी खुशखबरी

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने पेयजल के लिए 6 बड़ी योजनाओं का ऐलान किया। जानिए इन योजनाओं के बारे में…

जयपुरJul 10, 2024 / 12:12 pm

Anil Prajapat

Rajasthan water projects-1
Budget 2024 Rajasthan : जयपुर। राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी आज विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। भाषण की शुरुआत वित्त मंत्री दिया कुमारी में कहा कि हमारी सरकार ने कार्य भार संभालते ही संकल्प पत्र में किए वादों को धरातल पर लाना शुरू कर दिया। भजनलाल सरकार ने अल्प अवधि में ही संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं और 53 फीसदी से अधिक बजट घोषणाओं पर काम शुरू कर दिया है।
बजट भाषण में वित्त मंत्री ने पेयजल के लिए 6 बड़ी योजनाओं का ऐलान किया। प्रदेश के 5846 गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा की 6 परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इस साल 15 हजार करोड़ खर्च कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्रों में अमृत 2.0 योजना के तहत प्रदेश के 183 शहरों में 5 हजार 180 करोड़ से कार्य करवाए जाएंगे।
Rajasthan water projects

पेयजल के लिए 5 हजार करोड़ की योजना

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है। ईआरसीपी के पहले चरण का कार्य शुरू हो चुका है। विकसित राजस्थान के लिए कार्य योजना तैयार की है। पेयजल योजना के लिए 5 हजार करोड़ की योजना है। पेयजल के लिए आने वाले दो साल में हर विधानसभा क्षेत्र में 20-20 हैंडपंप लगेंगे और 10-10 ट्यूबवेल का निर्माण करवाया जाएगा। 32 वाटर बॉडी का जीर्णोद्धार किया जाएगा। जल की महत्ता के लिए यह आवश्यक है कि पानी की एक भी बूंद बर्बाद ना हो।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Budget : राजस्थान में 6 नई पेयजल परियोजनाओं की हुई घोषणा, हर विधानसभा क्षेत्र के लिए बड़ी खुशखबरी

ट्रेंडिंग वीडियो