script Rajasthan Election 2023 : मतदाताओं में दिखा गजब का जोश, 74.96 फीसदी हुआ मतदान, 6 जगह मतदान के बहिष्कार की मिली शिकायतें | Rajasthan Election 2023 : Rajasthan sees 74.96 percent voter turnout, stray incidents of violence | Patrika News

Rajasthan Election 2023 : मतदाताओं में दिखा गजब का जोश, 74.96 फीसदी हुआ मतदान, 6 जगह मतदान के बहिष्कार की मिली शिकायतें

locationजयपुरPublished: Nov 26, 2023 12:58:54 am

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान में सोलहवीं विधानसभा के गठन के लिए शनिवार को 74.96 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। छुटपुट घटनाओं के साथ मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। एक जगह हवाई फायरिंग की भी शिकायत मिली।

Rajasthan Election 2023
Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान में सोलहवीं विधानसभा के गठन के लिए शनिवार को 74.96 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। छुटपुट घटनाओं के साथ मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। एक जगह हवाई फायरिंग की भी शिकायत मिली। देर रात तक जिला मुख्यालयों पर ईवीएम जमा होने का सिलसिला जारी रहा। निवार्चन आयोग के अनुसार मतदान के अंतिम आंकड़े ईवीएम जमा होने का काम पूरा होने के बाद सामने आएंगे। कुछ स्थानों पर ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की शिकायत आई, जिन्हें आयोग ने बदला। करीब छह जगह सीकर, बस्सी आदि में मतदान के बहिष्कार की भी शिकायत आई। मतदान का समय शाम 6 बजे खत्म हो गया, लेकिन कई जगह मतदाताओं की कतारें लगी होने के चलते उन्हें बूथ कैम्पस में अंदर लेकर रात तक मतदान कराया गया। मतदान के अंतिम आंकड़े रात तक जारी नहीं किए गए थे।

सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होने से वोटिंग की रफ्तार तेज
प्रदेश की 199 विधानसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया इस बार सुबह 7 बजे करने से वोट डालने की रफ्तार तेज रही। सुबह 9 बजे तक गत चुनाव के 6.21 फीसदी के मुकाबले 9.77 फीसदी मतदाताओं ने ज्यादा वोट डाले। दोपहर में रफ्तार बढ़ी और मतदान केन्द्रों पर भीड़ जमा होने से टकराव की भी स्थिति बनी। धौलपुर, सीकर और चूरू जिले के तारागनर में मतदान के दौरान दोनों पक्षों के समर्थकों में पथराव की घटना भी हुई। हालांकि कहीं भी मतदान प्रभावित होने की खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें

कामां में कांग्रेस प्रत्याशी के बेटे से मारपीट तो फतेहपुर में 2 गुटों में तनाव, राजस्थान में चुनाव के बीच इन 6 जगहों पर हुआ बवाल

एक सीट पर नहीं हुआ चुनाव
श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र में एक प्रत्याशी की मृत्यु के कारण निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित की गई थी। प्रदेश के 12 हजार 433 संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों सहित 26 हजार 393 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेब कास्टिंग करवाई गई।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Election 2023 : उदयपुर में मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग को कतार में खड़े-खड़े आया हार्ट अटैक, हुई मौत

5 हजार फीट की ऊंचाई पर भी पड़े मत
सिरोही जिले के आबू-पिण्डवाडा विधानसभा क्षेत्र के शेरगांव में 4 हजार 921 फीट की उंचाई पर पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया था। यहां पहुंचने के लिए मतदान दल को गुरु शिखर से करीब 17 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। इस केंद्र पर स्थानीय ग्रामीणों में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा।

यों बढ़ता गया मतदान
9 बजे - 9.77

11 बजे - 24.63

1 बजे - 40.27

3 बजे - 55.63

5 बजे - 68.24

मतदाता सूचियों से कटे नाम
राजधानी जयपुर सहित जिलों में कई मतदान केन्द्रों पर आमजन ने मतदाता सूची से नाम कटने की भी शिकायतें कीं। लोग वोट डालने के लिए पहचान पत्र लेकर पहुंचे, लेकिन मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण उन्हें मतदान नहीं करने दिया। ऐसे में कुछ जगह लोगों ने विरोध भी किया।

वर्जन
मतदान में नव विवाहिता, महिला, युवा और दिव्यांगों ने उत्साह से भाग लिया। राज्य में 61 हजार से अधिक 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठजन और दिव्यांग पहले घर से मतदान कर चुके थे। प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर मतदान हुआ। -प्रवीण गुप्ता, मुख्य निर्वाचन अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो