scriptकिसान आंदोलन के बीच महंगाई के खिलाफ ‘हल्ला बोल’, किसानों ने लगाए मोदी सरकार विरोधी नारे | rajasthan farmers protest against petrol diesel lpg cylinder price | Patrika News

किसान आंदोलन के बीच महंगाई के खिलाफ ‘हल्ला बोल’, किसानों ने लगाए मोदी सरकार विरोधी नारे

locationजयपुरPublished: Jul 08, 2021 02:46:13 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

अब बढ़ती महंगाई के विरोध में उतरे किसान, देशव्यापी आंदोलन का राजस्थान में भी दिखा व्यापक असर, विभिन्न ज़िलों में सड़क पर उतरकर किसानों ने जताया विरोध

rajasthan farmers protest against petrol diesel lpg cylinder price

जयपुर।

पेट्रोल-डीज़ल-रसोई गैस की बढ़ती कीमतों और महंगाई के विरोध में आज किसानों ने सडकों पर उतरकर ‘हल्ला बोल’ किया। संयुक्त किसान मोर्चा और भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले हुए देशव्यापी प्रदर्शन का असर राजस्थान में भी देखने को मिला। प्रदेश के विभिन्न ज़िलों में किसानों संगठनों ने प्रदर्शन में शामिल होकर बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर केंद्र सरकार का विरोध जताया। तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक दो घंटे के लिए विरोध प्रदर्शित किया गया।

 

गौरतलब है कि किसान फिलहाल केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ पिछले कई महीनों से आंदोलन चलाये हुए हैं। सरकार से जारी गतिरोध के बीच अब किसानों ने आमजन से जुड़े इस मुद्दों को भी पुरज़ोर तरीके से उठाने का फैसला लिया है।

 

अनूठे अंदाज़ में हार्न बजाकर जताया विरोध
किसानों ने महंगाई के खिलाफ कुछ जगहों पर अनूठे अंदाज़ में भी विरोध जताया। किसान संगठनों ने प्रधानमंत्री की अपील पर थाली बजाने की तर्ज पर वाहनों का करीब 8 मिनट तक हॉर्न बजाकर विरोध जताया। किसानों ने राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों में सड़क किनारे अपने वाहन खड़े कर विरोध जताया।

 

आसमान छू रही कीमतें, सरकार मूक दर्शक : राजाराम मील
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील का कहना है कि पेट्रोल-डीज़ल, रसोई गैस और खाद्य सामग्रियों की कीमतें आसामन छू रही हैं, लेकिन केंद्र की सरकार मूक दर्शक बनी बैठी है। इसी बढ़ती महंगाई और सरकार की नीतियों-कार्यशैली का विरोध जताने के लिए किसान विरोध प्रदर्शित करने उतरा है।


पहले कोरोना की मार, अब महंगाई की
वहीं दौसा जिला कलक्ट्रेट के बाहर विरोध प्रदर्शन में किसान नेता हिम्मत सिंह गुर्जर और भारतीय किसान यूनियन युवा मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम सिंह मीणा शामिल हुए। दोनों किसान नेताओं ने एक सुर में कहा कि पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस और खाद्य सामग्रियों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे आमजन का जीना दूभर हो रहा है। कोरोना संक्रमण की मार से अभी लोग उबार भी नहीं पाए हैं कि अब उन्हें महंगाई से दो-चार होना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो