scriptRajasthan News : कहीं तेल मिलावटी तो कहीं घी, ‘एक्शन अगेंस्ट मिलावटखोरी’ से व्यापारियों में खलबली | Rajasthan food safety commissionerate action against ghee oil adulteration in Jaipur Ajmer Jodhpur | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : कहीं तेल मिलावटी तो कहीं घी, ‘एक्शन अगेंस्ट मिलावटखोरी’ से व्यापारियों में खलबली

खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय ने गुरूवार को जयपुर के अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की। इसमें 43 हजार से अधिक खाद्य तेल और करीब 7 हजार लीटर घी मिलावटी होना पाया गया, जिसके बाद इस स्टॉक को सीज करने की कार्रवाई हुई।

जयपुरMay 24, 2024 / 10:17 am

Nakul Devarshi

jaipur adulteration
जयपुर। प्रदेश में सरकार बदलने के करीब साढ़े 4 महीने बीतने के बाद खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय ने बड़े पैमाने पर ‘एक्शन अगेंस्ट मिलावटखोरी’ अभियान छेड़ा हुआ है। विभाग की टीमें हर दिन ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दे रही हैं। इन कार्यवाइयों से जहां मिलावटखोरों के बीच हड़कंप मचा हुआ है, वहीं भारी मात्रा में मिलावटी खाद्य पदार्थों का स्टॉक जप्त हो रहा है।

हज़ारों लीटर ‘मिलावटी’ तेल-घी सीज़

खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय ने गुरूवार को जयपुर के अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की। इसमें 43 हजार से अधिक खाद्य तेल और करीब 7 हजार लीटर घी मिलावटी होना पाया गया, जिसके बाद इस स्टॉक को सीज करने की कार्रवाई हुई। इसी तरह से अन्य शहरों में भी रेड कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।

जयपुर –

सीकर रोड़ स्थित कूकरखेड़ा मंडी में रितेश एंटरप्राइजेज फर्म पर कार्रवाई हुई। यहां पालीवाल, बालाजी, और तिरुमला ब्रांड के 2 हज़ार 44 किलो घी और श्री फ़ूड ट्रेडिंग के होम सारथी के नन्द कृष्णा ब्रांड के लगभग 4 हज़ार लीटर घी के नमूने लिए गए। अधिकारियों ने बताया कि पालीवाल ब्रांड का घी पूर्व में भी जांच में अमानक पाया जा चुका है।

अजमेर-

यहां कोठारी एंड संस् में डेरी मिल्क, धेनु सरस, और ब्रजवासी ब्रांड का 800 किलो घी सीज किया गया।

जोधपुर-

जोधपुर में नन्द कृष्णा ब्रांड का 120 लीटर घी सीज किया गया। सभी जगहों से घी के सैंपल लेकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गये हैं तथा सीज की कार्रवाई की गई है।

… यहां सरसों तेल भी मिलावटी

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के केंद्रीय दल ने सूरजपोल अनाज मंडी परिसर स्थित मैसर्स ताम्बी ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम पर कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान प्रथम दृष्टया तेल में मिलावट की संभावना को देखते हुए करीब 2470 लीटर सरसों तेल सीज किया गया है।

सूरजपोल मंडी के बाद वीकेआई, आकेड़ा डूंगर स्थित गोयल ऑयल उद्योग पर भी 41,000 लीटर टैगोर ब्रांड ऑयल सीज़ किया एवं 2 सैंपल लिए गये। इस खाद्य तेल में राइस ब्रान ऑयल की मिलावट होना पाया गया। नमूनों को आगामी जांच के लिए केन्द्रीय जांच प्रयोगशाला भिजवाया गया है।

एक्शन मोड़ में ये टीम

मिलावटखोरों के खिलाफ सरकार के एक्शन की अगुवाई खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान और अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा कर रहे हैं। इनके अलावा संयुक्त आयुक्त, खाद्य सुरक्षा डॉ. एसएन धौलपुरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार और अजमेर की टीम में सुशील चोटवानी और अन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : कहीं तेल मिलावटी तो कहीं घी, ‘एक्शन अगेंस्ट मिलावटखोरी’ से व्यापारियों में खलबली

ट्रेंडिंग वीडियो