scriptराजस्थान के इस स्कूल में सिर्फ 5 दिन होगी पढ़ाई, ऐसे दूर करेंगे बच्चों की झिझक | Rajasthan govt school studies only for 5 days children will be removed from hesitation | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इस स्कूल में सिर्फ 5 दिन होगी पढ़ाई, ऐसे दूर करेंगे बच्चों की झिझक

राजस्थान के इस जिले में सरकारी स्कूल ने एक मुहिम शुरू की है। जिसमें बच्चों को सप्ताह में सिर्फ 5 दिन पढ़ाई करवाई जाएगी। बाकी एक दिन बच्चों की झिझक दूर करने के लिए रेडीनेस प्रोग्राम किया जाएगा।

जयपुरMay 19, 2024 / 01:01 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान के डीग जिले में शिक्षा विभाग पहली कक्षा में नव प्रवेशित बच्चों को स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के माध्यम से शैक्षिक वातावरण के प्रति सहज बनाएगा। बच्चों में भय, संकोच दूर कर सहज तरीके से मनोरंजक गतिविधियों से अध्ययन के प्रति रुचि पैदा की जाएगी। प्रोग्राम की खास बात है कि बच्चों से ज्यादा शिक्षकों को समझना होगा कि बच्चा क्या कहना चाह रहा है, क्या समझ रहा है। भाषा को लेकर कोई बंधन नहीं होगा। बच्चा जिस भाषा या बोली में बात करेगा, शिक्षक पर जिमेदारी होगी कि वह उस बोली-भाषा और मंतव्य को समझ संवाद करे। धीरे-धीरे बच्चा सहज हो जाएगा तो हिंदी में संवाद और शिक्षण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्कूल रेडीनेस का यह कार्यक्रम 12 सप्ताह अथवा तीन महीने चलेगा।

पांच दिन पढ़ाई, छठे दिन रिवीजन

पहली में नव प्रवेश विद्यार्थियों का सत्र एक जुलाई से होगा। पहले तीन माह सप्ताह में पांच दिन शिक्षण कराया जाएगा। छठे दिन शनिवार को रिवीजन होगा ताकि पांच दिन का याद किया भूला न जा सके। नर्सरी के बाद पहली में प्रवेश के इच्छुक बच्चे भी हिस्सा ले सकते हैं। नामांकन बढ़ाने के लिए ग्रीष्मावकाश के दौरान हाउसहोल्ड सर्वे में अभिभावकों को कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के इस स्कूल में सिर्फ 5 दिन होगी पढ़ाई, ऐसे दूर करेंगे बच्चों की झिझक

ट्रेंडिंग वीडियो