scriptMonsoon Update 2024 : मानसून को लेकर आई गुड न्यूज, 24 जून तक आंधी-बारिश का अलर्ट | Rajasthan Monsoon update 2024 IMD weather forecast Rain alert | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update 2024 : मानसून को लेकर आई गुड न्यूज, 24 जून तक आंधी-बारिश का अलर्ट

Rajasthan Monsoon Update 2024 : बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर देखने को मिल रहा है। गुरुवार से प्रदेश में प्री-मानसून का दौर शुरू हो गया।

जयपुरJun 20, 2024 / 11:11 pm

Kamlesh Sharma

Monsoon Update 2024
Rajasthan Weather Update : जयपुर। बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर देखने को मिल रहा है। गुरुवार से प्रदेश में प्री-मानसून का दौर शुरू हो गया। वहीं, लू का दौर अब समाप्त हो गया है। प्री मानसून शुरू होने के पहले ही दिन अधिकतर जिलों में बारिश हुई। जयपुर में सबसे अधिक 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होने से अब राजस्थान में मानसून समय पर आने के संकेत मिल रहे हैं। 26 से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा से मानसून की राजस्थान में एंट्री हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले राज्य में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। मौसम केन्द्र ने सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।
Rajasthan Monsoon update 2024

राजस्थान के इन जिलों में गिरा दिन का पारा

बारिश की गतिविधियों से जिलों में दिन के तापमान में गिरावट आ गई है। दो से तीन डिग्री की गिरावट आई है।सबसे अधिक दिन का तापमान पिलानी में 42.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा वनस्थली में 42.2, जैसलमेर में 42.5, फलोदी में 42.4, गंगानगर में 42.6, संगरिया में 42.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

राजस्थान में 73 प्रतिशत कम बारिश

मौसम विभाग ने अगले एक पखवाड़े में प्री मानसून और मानसून की सामान्य बारिश का पूर्वानुमान जताया है। वर्तमान में राजस्थान में 73 प्रतिशत कम बारिश हुई है। राजस्थान में एक जून से लेकर 20 तक 25.1 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 6.8 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। अगले एक सप्ताह पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य बारिश का अनुमान जताया गया है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Update 2024 : मानसून को लेकर आई गुड न्यूज, 24 जून तक आंधी-बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो