प्रतापगढ़ में पांच इंच बारिश, माही बांध के 16 और कोटा बैराज के 13 गेट खोले, हाड़ौती में भारी बारिश की चेतावनी

प्रतापगढ़ में पांच इंच बारिश, माही बांध के 16 और कोटा बैराज के 13 गेट खोले, हाड़ौती में भारी बारिश की चेतावनी
माही बांध ( फोटो संजय सिंह कुशवाह )

kamlesh sharma | Publish: Aug, 15 2019 07:00:00 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान के अधिकांश जिलों में बुधवार को दिनभर बारिश हुई। सर्वाधिक प्रतापगढ़ जिले में पांच इंच बारिश दर्ज की गई। कोटा में 14 घंटे में करीब 4 इंच, दौसा में चार इंच बरसात हुई।

जयपुर। Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान के अधिकांश जिलों में बुधवार को दिनभर बारिश हुई। सर्वाधिक प्रतापगढ़ जिले में पांच इंच बारिश दर्ज की गई। कोटा में 14 घंटे में करीब 4 इंच, दौसा में चार इंच बरसात हुई। बूंदी जिले के नैनवां क्षेत्र का कासपुरिया के निकट एनएच 148 डी का कच्चा नाला अवरुद्ध होने से कासपुरिया गांव में पानी घुस गया। जिसके चलते दो कच्चे मकान ढह गए।

केशवरायाटन में बारिश का पानी तहसील उपखंड कार्यालय परिसर में घुस गया। बूंदी में 107, तालेड़ा में 115, के.पाटन में 106, नैनवां में 70 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने 15 अगस्त को भी हाड़ौती में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इसके चलते नदी नालों में उफान से बूंदी जिले के 11 मार्ग और कोटा जिले के पांच मार्ग बंद हैं। बांसवाड़ा के माही बांध में जल आवक बने रहने पर बुधवार को 16 गेट खोले गए। बांध में 37500 क्यूसेक पानी की आवक के मुकाबले 35000 क्यूसेक छोड़ा गया। कोटा बैराज के 13 गेट खोल 5-5 फीट खोलकर 78 हजार क्यूसेक पानी की निकासी गई।

एक टीले पर पांच युवक फंसे
बारां जिले में बुधवार शाम को किशनगंज क्षेत्र के कागला बमोरी गांव के समीप परवन नदी में एक टीले पर पांच युवक फंस गए। रेस्क्यू टीम ने उन्हें निकालने का अभियान शुरू किया है। उधर, कोटा के बड़ौद कस्बे में कालीसिंध में पैर फिसलने से एक युवक बह गया।

चार दिन सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन तक प्रदेश में झमाझम बारिश सहित कई जगह छितराई बारिश होगी। 15 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, करौली, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चितौडगढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, कोटा, झालावाड़ में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होगी। 16 और 17 अगस्त को सीकर, झुंझुनूं सहित प्रदेश में कई स्थानों पर अति भारी बारिश होगी। 15 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान के चूरू, नागौर, जोधपुर व पाली में तेज बारिश होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned