scriptआइए देखते हैं क्या हाल हैं राजस्थान के बांधों के | Rajasthan : Status of Dams...Many Overflow | Patrika News

आइए देखते हैं क्या हाल हैं राजस्थान के बांधों के

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2019 03:56:14 am

Submitted by:

sanjay kaushik

राजस्थान(Rajasthan) में अच्छे मानसून(Monsoon) के कारण बांधों(Dams) में पानी की अच्छी आवक(Good arrival of water) हो चुकी है तथा लगभग एक महीने तक मानसून और रहेगा। बांधों में भराव की स्थिति के बारे में राज्य जल संसाधन आयोजन विभाग के मुख्य अभियंता के.डी. सांदू ने बताया कि राज्य में 22 बृहद बांध हैं। 20 अगस्त तक इनकी कुल भराव क्षमता(Filler Capacity) 8104 मिलियन क्यूबिक मीटर के विरूद्ध 7085 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आवक हुई है। यह कुल भराव क्षमता का 87.4 प्रतिशत है।

राजस्थान के बांधों के हाल

राजस्थान के बांधों के हाल

-अच्छे मानसून से बांध लबालब
-राज्य में 22 बृहद बांध
-बांधों की कुल भराव क्षमता का 87.4 प्रतिशत पानी आया
-अभी एक महीने और रहेगा मानसून

जयपुर। राजस्थान(Rajasthan) में अच्छे मानसून(Monsoon) के कारण बांधों(Dams) में पानी की अच्छी आवक(Good arrival of water) हो चुकी है तथा लगभग एक महीने तक मानसून और रहेगा। बांधों में भराव की स्थिति के बारे में राज्य जल संसाधन आयोजन विभाग के मुख्य अभियंता के.डी. सांदू ने बताया कि राज्य में 22 बृहद बांध हैं। 20 अगस्त तक इनकी कुल भराव क्षमता(Filler Capacity) 8104 मिलियन क्यूबिक मीटर के विरूद्ध 7085 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आवक हुई है। यह कुल भराव क्षमता का 87.4 प्रतिशत है।
-ये बांध लबालब

अब तक कोटा बैराज, माही बजाज सागर, हारो, बीसलपुर, मोरेल, गुढ़ा, सोमकमला अंबा, जवाहर सागर बांध और जाखम बांध पूर्ण रूप से भर गए हैं। बीसलपुर बांध के लबाबल होने से जयपुर, अजमेर और टोंक के लोगों में काफी हर्ष है।
-810 में से 285 बांध पूरे…357 आंशिक भरे…168 बांध अभी भी रिक्त

सांदू ने बताया कि राज्य में कुल 810 बांधों में से 285 बांध पूर्ण रूप से भर गए हैं और 357 बांधों में आंशिक रूप से पानी की आवक हुई है तथा 168 बांध अभी भी रिक्त हैं। राज्य में बांधों की कुल भराव क्षमता का 77.16 प्रतिशत भराव प्राप्त हो चुका है, जबकि इसी समय पर पिछले वर्ष कुल भराव मात्र 46 प्रतिशत ही था।
-कोटा-उदयपुर संभाग के बांधों में सबसे अधिक आवक

राज्य में कोटा व उदयपुर संभागों में स्थित बांधों में सबसे अधिक जल की आवक हुई है, जबकि जयपुर व जोधपुर संभाग के बांधों में आवक अपेक्षाकृत कम रही है। कोटा और उदयपुर संभागों के बांधों में 80 प्रतिशत से अधिक का भराव प्राप्त हो चुका है ।
-20 अगस्त तक औसत से 42 प्रतिशत अधिक बारिश

राज्य में 20 अगस्त तक की औसत वर्षा 385 मिली मीटर के विरूद्ध 548 मिली मीटर वर्षा हुई है जो कि औसत से लगभग 42 प्रतिशत अधिक है।
-पांच जिलों में ही औसत से कम वर्षा

अब तक की वर्षा के अनुसार राज्य के 8 जिलों में औसत से अत्यधिक, 12 जिलों में औसत से अधिक, 8 जिलों में सामान्य वर्षा और पांच जिलों अलवर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर और करौली में औसत से कम वर्षा दर्ज की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो