scriptविधानसभा चुनाव 2018: नामांकन को लेकर आई यह बड़ी खबर, ये रहेगी चुनावी रणनीति | Rajasthan Vidhan Sabha Election 2018 Nomination date | Patrika News

विधानसभा चुनाव 2018: नामांकन को लेकर आई यह बड़ी खबर, ये रहेगी चुनावी रणनीति

locationजयपुरPublished: Nov 10, 2018 07:58:34 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान की 15वीं विधानसभा के आम चुनावों के लिए राजनीतिक दलों ने कमर कस ली हैं।

election 2018
जयपुर। राजस्थान की 15वीं विधानसभा के आम चुनावों के लिए राजनीतिक दलों ने कमर कस ली हैं। फिलहाल कांग्रेस और भाजपा ने जरुर उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है, लेकिन जनसंपर्क के साथ ही नामांकन प्रक्रिया के लिए रणनीति बना ली गई हैं। प्रदेश में 12 नवंबर से नामांकन जमा होना शुरू हो जाएंगे।
जयपुर जिले में 19 विधानसभा क्षेत्र है। इनमें से 10 विधानसभा के उम्मीदवार जिला कलक्ट्रेट कार्यालय में और शेष 9 विधानसभाओं के उम्मीदवार अपने-अपने उपखंड अधिकारी कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर सिद्धार्थ महाजन की ओर से सभी व्यवस्थाओं पूरा कर लिया गया हैं।
अंतिम दो दिन सबसे अधिक नामांकन
प्रदेश में वर्ष 2013 में चुनावों के लिए हुए नामांकन आकंड़ों को देखे तो पहले दिन न तो प्रमुख दल न ही अन्य दल और निर्दलीय नामांकन कराते। सबसे अधिक अंतिम दो दिन सबसे ज्यादा प्रत्यार्शियों ने नामांकन भरे। इन दो दिनों में भाजपा की ओर से प्रत्यार्शियों ने 208 और कांग्रेस के 215 नामांकन आवेदन जमा हुए। जयपुर जिले में भी अंतिम दो दिन ही भाजपा-कांग्रेस के प्रत्यार्शियों ने नामांकन जमा कराए।
3168 नामांकन में से 568 भाजपा-कांग्रेस के
गत चुनावों में नामांकन देखे तो एक प्रत्यार्शी एक से अधिक आवेदन जमा कराते हैं। राज्य में 200 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से 293 आवेदन जमा कराए गए। इनमें डमी प्रत्यार्शी के आवेदन भी जमा कराए जाते हैं। वहीं, कांग्रेस से 275 आवेदन जमा हुए। इनके अलावा अन्य दलों और निर्दलीयों के मिलाकर कुल 3168 आवेदन जमा हुए।
एक प्रत्यार्शी ने भरे चार-4 नामांकन
नामांकन भरकर जमा कराने में प्रत्यार्शियों को खारिज हो जाने का भी डर सताता हैं। इसलिए एक प्रत्यार्शी कई नामांकन आवेदन करता हैं। जिला जयपुर में भाजपा के मोहनलाल गुप्ता, अशोक परनामी, राव राजेंद्र सिंह, राजपाल सिंह शेखावत, अरुण चतुर्वेदी, घनश्याम तिवाड़ी, कालीचरण सराफ, नरपत सिंह राजवी और कांग्रेस से रामंचद्र, बृजकिशोर, अमीनुददीन, माहिर आजाद, लक्ष्मण ने चार-चार आवेदन किए।
वर्ष 2013 में राज्य में कब, कितने नामांकन दिन:
कांग्रेस, भाजपा, कुल पहले: 0, 2, 11 दूसरे: 3, 1, 23 तीसरे: 6, 2, 62 चौथे: 16, 21, 151 पांचवें: 35, 59, 311 छठे: 132, 137, 892 सातवें: 83, 71, 1718
नामांकन प्रक्रिया में समन्वयक अधिकारी नियुक्त
जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर ने एक आदेश जारी किया। इसमें 10 विधानसभा क्षेत्रों के नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की नामांकन प्रक्रिया में व्यवस्थाओं के लिए चारों मुख्य द्वारों एवं पांच चैनल गेट पर समन्वयक अधिकारियों की नियुक्ति की हैं।
इसमें प्रशासन एवं पुलिस के बीच समन्वय के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर-दक्षिण धारा सिंह मीना को समग्र समन्वयक अधिकारी बनाया गया है। इस दौरान मुख्य और चैनल गेट सहित सभी रिटर्निंग अधिकारियों के कक्ष के गेट पर सीसीटीवी एवं वीडियो ग्राफर से नजर रखी जाएगी।
नामांकन के दौरान एक मौके पर अधिकतम चार व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। अन्य सभी व्यवस्थाएं भी पूरी कर ली गई हैं।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो