scriptWeather Forecast : मौसम विभाग ने अभी-अभी जारी किया डबल अलर्ट, कुछ ही देर में जोरदार आंधी के साथ होगी बारिश | Rajasthan Weather Forecast Meteorological Department issued double alert, heavy rain with hailstorm in Next 3 Hours | Patrika News
जयपुर

Weather Forecast : मौसम विभाग ने अभी-अभी जारी किया डबल अलर्ट, कुछ ही देर में जोरदार आंधी के साथ होगी बारिश

IMD Double Alert : जून माह की शुरूआत में दो दिन बारिश संग अंधड़ के बाद दोबारा गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। तीन दिन से लू के साथ उमस ने आमजन को बेहाल कर दिया है। तपन और उसम के बीच गुरुवार देर रात उत्तर दिशा से तेज हवाएं चली और आंधी के साथ वातावरण धूल धूसरित हो गया।

जयपुरJun 07, 2024 / 03:09 pm

Kirti Verma

IMD Double Alert : जून माह की शुरूआत में दो दिन बारिश संग अंधड़ के बाद दोबारा गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। तीन दिन से लू के साथ उमस ने आमजन को बेहाल कर दिया है। तपन और उसम के बीच गुरुवार देर रात उत्तर दिशा से तेज हवाएं चली और आंधी के साथ वातावरण धूल धूसरित हो गया। आंधी के आने से जगह-जगह पेड़ों की टहनियां बिखर गई वहीं आंधी के कारण वाहनों की रतार थम गई। इधर मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से प्रदेश में मौसम करवट लेगा और आंधी और हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। इसी बीच आईएमडी ने तीन घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।
ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने तीन घंटे का डबल अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट शुक्रवार शाम 5 :30 बजे तक के लिए मान्य होगा। सीकर, झुंझुनू, जयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन , वज्रपात , ओलों के साथ हल्की से मध्यम वर्षा तथा आंधी (हवा की गति 30-50 KMPH) की संभावना है। विभाग की सलाह है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें। कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं।
येलो अलर्ट
वहीं विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए नागौर, अजमेर, टोंक, चूरू, अलवर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन, तेज़ सतही हवा (हवा की गति 20-30 KMPH)/वज्रपात के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना जताई है।
नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
मौसम विभाग ने नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के कई जिलों में 7 से 9 जून के दौरान तेज मेघगर्जन, आंधी व हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। आगामी चार-पांच दिन अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने तथा 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Forecast : मौसम विभाग ने अभी-अभी जारी किया डबल अलर्ट, कुछ ही देर में जोरदार आंधी के साथ होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो