scriptRajasthan Weather News : राजस्थान के इस जिले में हीटस्ट्रोक से 9 लोगों की मौत, जानिए भीषण गर्मी से राहत कब? | Rajasthan Weather News : 9 people died due to heatstroke in Alwar, Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather News : राजस्थान के इस जिले में हीटस्ट्रोक से 9 लोगों की मौत, जानिए भीषण गर्मी से राहत कब?

राजस्थान के अधिकतर जिले में भीषण गर्मी और हीटवेव की चपेट में है। कई जिलों में हीटस्ट्रोक (Heat Stroke) के मामले सामने आ रहे हैं।

जयपुरJun 20, 2024 / 12:45 pm

Anil Prajapat

Rajasthan Heat Wave-10
Rajasthan Heat Wave: जयपुर। राजस्थान के अधिकतर जिले में भीषण गर्मी और हीटवेव की चपेट में है। कई जिलों में हीटस्ट्रोक (Heat Stroke) के मामले सामने आ रहे हैं। अलवर में गर्मी के कारण पिछले 48 घंटों में 9 लोगों की मौत हो गई है। इसमें हीटस्ट्रोक वार्ड में 6 और सामान्य वार्ड में भर्ती तीन मरीज शामिल हैं। बता दें कि अब तक हीटस्ट्रोक से अलवर में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, वार्ड में अभी 8 लोग भर्ती हैं। दो दिन में इस वार्ड में हीटस्ट्रोक के 21 मरीज आ चुके हैं। उधर, सामान्य वार्ड में भी गर्मी से बीमार मरीज भर्ती हैं। ओपीडी में भी उलटी-दस्त के बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं।
अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार हीट स्ट्रॉक वार्ड में भर्ती भगवान (82), नाथन (86), सुखबाई (76), असनकी (65), राजुअंती (78) के साथ एक अज्ञात व्यक्ति की गर्मी से मौत हुई है। वहीं, सामान्य वार्ड में भर्ती फुलिया देवी, विजय गिरी और लक्ष्मण दास की मौत हो गई। उधर, कई मरीजों को उपचार के बाद वार्ड से छुट्टी भी दी गई है। इस समय जिला अस्पताल की मोर्चरी में 8 अज्ञात शव हैं। जिनमें से 4 शव एक ही दिन के हैं। इनकी पहचान नहीं हो सकी है।

जेल में बंदी की तबीयत बिगड़ी, मौत

सेंट्रल जेल अलवर के ओपन कैम्प में आजीवन कारावास की सजा काट रहे एक बंदी की मंगलवार शाम को तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। पुलिस ने बुधवार को सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया। वहीं, बंदी की मौत के कारणों को न्यायिक जांच शुरू कर दी गई है। प्रथम दृष्टया इसे गर्मी से मौत होना बताया जा रहा है। शहर कोतवाली थाना पुलिस ने बताया कि मालाखेड़ा के मिर्जापुर निवासी नेमीचंद (61) पुत्र हरलया जाट हत्या के प्रकरण में वर्ष 2008 से अलवर सेंट्रल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था।

गंगानगर रहा सबसे गर्म

पिछले 24 घंटे में राजस्थान के कई जिलों में हीटवेव का असर देखा गया। गंगानगर में सर्वाधिक तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, धौलपुर, चूरू, अलवर, पिलानी, करौली, भरतपुर, फलोदी, फतेहपुर, बीकानेर, जैसलमेर, चित्तौड़गढ़, जयपुर, बाड़मेर, कोटा और सीकर में पारा 40 डिग्री पार रहा।
Rajasthan Today temperature

कब मिलेगी गर्मी से राहत?

अच्छी बात ये है कि राजस्थान में आज से लू का दौर खत्म हो चुका है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान के 12 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें अजमेर, बारां, भरतपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather News : राजस्थान के इस जिले में हीटस्ट्रोक से 9 लोगों की मौत, जानिए भीषण गर्मी से राहत कब?

ट्रेंडिंग वीडियो