scriptबदला मौसम गर्मी से मिली राहत, कई जगहों पर हुई बारिश | rajasthan weather update | Patrika News
जयपुर

बदला मौसम गर्मी से मिली राहत, कई जगहों पर हुई बारिश

– फिलहाल तापमान में नहीं होगा विशेष परिवर्तन

जयपुरJun 09, 2024 / 02:09 pm

MOHIT SHARMA

weather

weather

जयपुर. राजस्थान में बारिश और बूंदाबांदी से गर्मी का असर कम हुआ है। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। एक के बाद एक सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते रविवार को भी प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में अन्य दिनों की अपेक्षा गर्मी कम रही। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद अब तापमान में एक से दो डिग्री के बढ़ोतरी हो सकती है।
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज रविवार को राजस्थान के झालावाड़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, बाड़मेर, उदयपुर आदि जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं। साथ ही कई जगहों पर आंधी चलने का अलर्ट भी जारी किया गया है.
साथ ही कहा जा रहा है कि राजस्थान में 10 जून से प्री मानसून की बारिश शुरू हो सकती है। इस दौरान दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग के 6 जिलों डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़ और उदयपुर में लगातार तीन दिन तक आंधी बारिश का मौसम बना रहने की संभावना है। भीषण गर्मी और तेज लू का सामना कर रहे राजस्थान में बीते कुछ दिनों से मौसम बदल गया है। जून महीने की शुरुआत होते ही मरुधरा के मौसम में अच्छा खासा बदलाव आया और अलग-अलग हिस्सों में आंधी बारिश देखने को मिल रही है। मौसम में आए शानदार बदलाव की वजह से तापमान में भी अच्छी खासी कमी देखने को मिल रही है।
जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री करौली में दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी व पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा 28.2 एमएम जैसलमेर में दर्ज की गई। आगामी दिनों में राज्य के ज्यादातर भागों में आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। हालांकि. दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। आगामी दिनों में राज्य के अधिकांश भागों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / बदला मौसम गर्मी से मिली राहत, कई जगहों पर हुई बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो