scriptRajasthan Weather Update : नौतपा से पहले 3 दिन आसमां से बरसेगी ‘आग’, 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट | Rajasthan Weather Update : Red heat alert for 3 days in 20 districts in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update : नौतपा से पहले 3 दिन आसमां से बरसेगी ‘आग’, 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update : मौसम विभाग ने 25 मई से शुरू होने वाले नौतपा से पहले 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। आने वाले 3 दिन राजस्थान के अधिकतर जिलों में आसमान से आग बरसेगी।

जयपुरMay 21, 2024 / 04:34 pm

Anil Prajapat

Rajasthan Weather Update
Weather Update : जयपुर। नौतपा से पहले ही राजस्थान में गर्मी पूरे परवान पर है। दिन में पारा 46 डिग्री पार कर चुका है। वहीं, रात का पारा भी अब 34 डिग्री तक पहुंच गया है। इसी बीच मौसम विभाग ने 25 मई से शुरू होने वाले नौतपा से पहले 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। आने वाले 3 दिन राजस्थान के अधिकतर जिलों में आसमान से आग बरसेगी। ऐसे में तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच सकता है। दिन के साथ-साथ रात में भी हीट वेव चलेगी।
मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिन प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हीटवेव और कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है। ऐसे में 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री और बढ़ोतरी की संभावना है। 23 और 24 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग में तापमान में बढ़ोतरी होगी। माना जा रहा है कि अधिकतम तापमान 45 से 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि नौतपा के दौरान आगामी सप्ताह में प्रदेश के अधिकांश इलाकों का तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है।

तीन दिन खूब सताएगी गर्मी

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 4-5 दिनों से राजस्थान में हीट वेव का दौर जारी है। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में और 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगले 48 घंटों में भीषण हीट वेव होगी। मौसम विभाग द्वारा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 23 से 25 मई के दौरान कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 के ऊपर रिकॉर्ड होगा।

रात में भी उछलेगा पारा

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब दिन के अलावा रात के तापमान में भी अगले तीन चार दिन में बढ़ोतरी होने की संभावना है। सूर्यास्त के बाद भी लोगों को गर्म हवा के थपेड़े महसूस हो रहे हैं। आगामी दिनों में रात के तापमान में दो तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने पर रात में भी गर्मी के तेवर तीखे होने की आशंका है।

किसानों को भी चेतावनी

मौसम केंद्र ने लू के दौरान बचाव के इंतजाम के इंतजाम के साथ बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील प्रदेशवासियों से की है। तेज गर्मी के चलते फसलों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि जिन जिलों में तेज लू चल रही है, वहां खेतों में सब्जियों की फसल पर हीट स्ट्रेस का असर आ सकता है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather Update : नौतपा से पहले 3 दिन आसमां से बरसेगी ‘आग’, 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो