scriptराजस्थान के हर जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का विधार्थी सेवा केन्द्र खुलेगा | RBSE BSER Student Help Center in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के हर जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का विधार्थी सेवा केन्द्र खुलेगा

locationजयपुरPublished: Jun 21, 2019 12:01:54 pm

Submitted by:

santosh

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंंह डोटासरा ने कहा कि प्रत्येक जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Board of Secondary Education, Rajasthan ) का एक विधार्थी सेवा केन्द्र खुलेगा।

VIDEO : RBSE 10th 2019 Result in pali

VIDEO : RBSE 10th 2019 Result : अंक देखने के लिए विद्यार्थियों में लगी होड़, -परिणाम आते ही करवाया मुंह मीठा

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंंह डोटासरा ने कहा कि प्रत्येक जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Board of Secondary Education, Rajasthan ) का एक विधार्थी सेवा केन्द्र खुलेगा, जिससे विद्यार्थियों को अपने कार्य के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर में नहीं जाना पड़ेगा। इससे उनके समय और धन की बचत होगी।

 

डोटासरा गुरूवार को सीकर के सर्किट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती पर राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक जिले पर महात्मा गांधी के नामकरण से एक से आठवीं तक का विद्यालय संचालित किया जाए।

 

प्रदेश में गरीब बच्चों के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूलों की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने हर जिले में एक -एक इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाएगा, जिससे कि गरीब व निर्धन बच्चें पढ़-लिखकर आगे बढ़ सके। शिक्षा विभाग की यह मांग थी कि सरकारी स्कूलों में जो बच्चे खेल में रूचि रखते है उन्हें अच्छे खिलाड़ी के रूप मेें विकसित करने के लिए प्रयास किए जाएं। अब इस दिशा में और आगे बढ़ने की जरूरत है कि विद्यालय में खेल मैदान बने व विधार्थियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं।

 

उन्होंने कहा कि जो शिक्षण संस्थान बच्चों को शिक्षा देने में असमर्थ है शिक्षा विभाग उस संस्थान की सहायता करेगा तथा जो शिक्षण संस्थान मनचाही फीस लेते है व शिक्षा विभाग के नियमों की पालना नहीं करते है उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रत्येक जिलें में विद्यार्थी सेवा केन्द्र बनाएंगे जिसे डाईट में संचालित किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के केंद्र में में सभी प्रकार विद्यार्थियों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी व जितनी सुविधाएं बोर्ड में मिलती है वो सभी जिला स्तर पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

उन्होंने बताया कि सरकारी विद्यालयों के संबंध में कभी भी कोई परेशानी हो तो शिक्षा विभाग को अवगत करवाएं, जिससे कि समस्या का निवारण हो सके साथ ही बेहतर शिक्षा परिणाम लाने वाले बच्चों के रिकार्ड विभाग को भिजवाएं ताकि उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार सम्मानित करवाया जा सके ताकि बच्चों में शिक्षा के प्रति रूझान बढे़गा व शिक्षा के क्षेत्र का विकास होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो