scriptRPSC स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर | RPSC School Lecturer Exam Date latest News | Patrika News

RPSC स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2019 04:06:56 pm

Submitted by:

santosh

RPSC School Lecturer Exam Date – राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) की ओर कराई जाने वाली स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा को लेकर एक-दो दिन में फैसला होगा।

RPSC 1st Grade Exam Date 2019

जयपुर । RPSC School Lecturer Exam Date – राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) की ओर कराई जाने वाली स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा को लेकर एक-दो दिन में फैसला हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ इस भर्ती में दिए जाने के मामले को लेकर यह भर्ती आगे खिसक सकती है।

 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने हाल ही में 25 जून को आगामी माह में होने वाली 11 भर्तियों को स्थगित किया है। ऐसे में स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में भी ईडब्ल्यूएस व एमबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को शामिल करना होगा। ऐसे में स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा के भी आगे खिसकने की पूरी संभावना है।

 

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग को देय आरक्षण एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर गुरुवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसमें आरपीएससी सहित अन्य महकमों के अधिकारी हिस्सा लेंगे। इसके बाद आयोग परीक्षा तिथियां आगे बढ़ाने का फैसला लेगा।

 

कार्मिक विभाग की शासन सचिव रोली सिंह ने हाल में आयोग को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि अति पिछड़ा वर्ग के लिए पहले से देय 1 प्रतिशत और सभी प्रक्रियाधीन भर्तियों में 13 फरवरी की अधिसूचना के अनुसार 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

 

इसी तरह 11 फरवरी की अधिसूचना के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को पुन: आवेदन का अवसर दिया जाएगा।

 

इस पत्र के बाद राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि स्थगित कर दी है। राजस्थन लोक सेवा आयोग ( RPSC News ) ने स्कूल व्याख्याता के 5000 हजार पदाें की भर्ती निकाली थी। इसके लिए करीब 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

 

स्कूल लेक्चरर की लिखित परीक्षा 2018 का आयोजन 15 जुलाई से लेकर 25 जुलाई तक राजस्थान के समस्त संभागीय जिला मुख्यालयों पर आयोजित होना प्रस्तावित है, लेकिन अभी भी इस पर ( RPSC 1st Grade Exam Date 2019 ) संशय बरकरार है। पूर्व में जनवरी 2019 में स्कूल लेक्चरर भर्ती परीक्षा की तिथियां घोषित हो चुकी थीं, लेकिन सरकार ने अभ्यर्थियों की मांग को देखते हुए आरपीएससी से इसे आगे खिसकाने को कहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो