scriptखुशखबरी : राजस्थान की इस सीधी भर्ती परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, यहां आजमाएं अपनी किस्मत | RSMSSB: Rajasthan information assistant recruitment 2018 Latest update | Patrika News

खुशखबरी : राजस्थान की इस सीधी भर्ती परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, यहां आजमाएं अपनी किस्मत

locationजयपुरPublished: Jun 09, 2018 03:59:08 am

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की इस सीधी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी वेबसाइट पर हुई जारी, यहां देखें उत्तर कुंजी
 

REET EXAM

REET EXAM

जयपुर।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB ) 12 मई, .2018 को आयोजित सूचना सहायक सीधी भर्ती परीक्षा 2018, का परीक्षा कोड 36, का मास्टर प्रश्न पत्र तथा प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है।
बोर्ड के सचिव मुकुट बिहारी जांगिड़ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किन्हीं प्रश्न अथवा उसके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ 12 जून, 2018 से 16 जून, 2018 को रात्रि 12.00 बजे तक अपनी आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं।
अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध

परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं। अपलोड किये गये प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। इसलिए अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियां दर्ज करें।
आपत्ति दर्ज करवाने पर देना होगा शुल्क

बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क 100 रूपये निर्धारित किया गया है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSOID के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या E-MITRA कियोस्क पर, जितने प्रश्नों पर आपत्तियां करनी है, उसके अनुुसार देय शुल्क प्रति प्रश्न 100 रूपये की दर से भुगतान करें। भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जायेगा। शुल्क के अभाव में आपत्तियां स्वीकार नहीं की जायेगी ।
आपत्ति दर्ज करवाने की तिथि निर्धारित

ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल 12 जून, 2018 से 16 जून, 2018 को रात्रि 12.00 बजे तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक वेबसाइट से हट जाएगा। इसलिए विद्यार्थी 12 जून से 16 जून तक ही आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं।
एक बार ही ली जाएगी आपत्ति

बोर्ड सचिव ने बताया कि अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियां स्वीकार नहीं की जायेगी। आपत्तियां केवल एक बार ही ली जायेगी। आपत्तियों के लिये पोर्टल पर स्टैंडर्ड ऑथेंटिक पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऎसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक/लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जायेगा। परीक्षार्थी द्वारा आपत्ति शुल्क के पेटे अधिक जमा कराई गई राशि का किसी भी स्थिति में रिफण्ड नहीं होगा।
परीक्षार्थी विभाग की इस वेबसाइट www RSMSSB b.rajasthan.gov.in पर उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो