scriptSevere Heat Wave in Rajasthan: आसमानी आफत का रेड अलर्ट | Patrika News
जयपुर

Severe Heat Wave in Rajasthan: आसमानी आफत का रेड अलर्ट

पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तपा
नौ जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट
5 जिलों में 23 मई तक रेड अलर्ट

जयपुरMay 20, 2024 / 10:49 am

anand yadav

दिन के तापमान में रेकॉर्ड बढ़ोतरी
पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तपा
नौ जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट
5 जिलों में 23 मई तक रेड अलर्ट
अंधड़ ने दिलाई गर्मी से आंशिक राहत
जयपुर समेत कई जिलों में आज आंधी, बौछारें संभव
जयपुर। लू और हीटवेव के चलते पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है। वहीं आगामी दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने के आसार फिलहाल नहीं हैं। आगामी 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा के चलते भी प्रदेश के अधिकांश इलाके के बाशिंदों को लू की मार का सामना करना तय है। फिलहाल अंधड़ और हल्की बौछारें गिरने पर बीती शाम जयपुर समेत कई इलाकों में गर्मी से आंशिक राहत दिलाई। मौसम केंद्र के अनुसार आगामी सप्ताहभर उत्तर पश्चिमी इलाकों में लू और हीटवेव का दौर जारी रहने की संभावना है। प्रदेश के 9 जिलों में आज और कल भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं
5 जिलों में 23 मई तक लू और हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट घोषित किया है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश में अधिकतम तापमान 43 से 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी दिन में पारा 45.9 डिग्री रहा जो बीते 7 साल की तुलना में सर्वाधिक रहा है। पिंकसिटी में दोपहर तक शहर की सड़कों पर गर्मी के चलते कर्फ्यू जैसे हालात नजर आ रहे हैं। दिन में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं और अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटा पा रहे हैं। घरों में छतों पर रखी टंकियों में स्टोर पानी भी देर रात तक उबाल खा रहा है।
इन जिलों में 23 तक रेड अलर्ट
मौसम केंद्र के अनुसार बाड़मेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और जोधपुर शहर में 23 मई तक भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू जिले में आज और कल गर्मी के सितम के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
13 जिलों में अंधड़- बारिश संभव
मौसम केंद्र के अनुसार जयपुर जिला, दौसा, अलवर, भरतपुर, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर और आस पास के इलाकों में आज 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से सतही गर्म हवाएं चलने और मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने व हल्की बौछारें गिरने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Severe Heat Wave in Rajasthan: आसमानी आफत का रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो