script नई सरकार को लेकर ब्यूरोक्रेसी में हलचल, प्रतिनियुक्ति पर गए नौकरशाह घर वापसी की तैयारी में | stir in bureaucracy regarding the new government | Patrika News

नई सरकार को लेकर ब्यूरोक्रेसी में हलचल, प्रतिनियुक्ति पर गए नौकरशाह घर वापसी की तैयारी में

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2023 10:10:30 pm

Submitted by:

firoz shaifi

-हाशिए पर चल रहे कई नौकरशाही अब जुगाड़ के जरिए प्राइम पोस्टिंग पाने की तलाश में, 40 से ज्यादा आईपीएस और आईएएस अधिकारी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर, गहलोत सरकार के कार्यकाल में कई अधिकारियों की मंत्रियों के साथ नहीं बैठ पाई थी पटरी

secritrate.jpg

जयपुर। प्रदेश में नई सरकार के गठन को लेकर चल रहे काउंटडाउन पर अब ब्यूरोक्रेसी में भी हलचल तेज है। प्रदेश में मुख्यमंत्री और मंत्री कौन होंगे, इस पर नौकरशाही में चर्चाएं जोरों पर हैं। इसी बीच सरकार बदलने के साथ ही केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए कई आईएएस-आईपीएस अधिकारी भी अब घर वापसी की राह तलाश रहे हैं। सूत्रों की मानें तो प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली गए आईएएस-आईपीएस अब अपने संपर्कों के जरिए जयपुर आने के प्रय़ास में जुटे हैं।

केंद्र में 40 से ज्यादा आईएएस-आईपीएस प्रतिनियुक्ति पर
दरअसल केंद्र सरकार में राजस्थान कैडर के 40 से ज्यादा आईएएस-आईपीएस अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर हैं, जिनमें कई अधिकारी ऐसे भी हैं जो भाजपा सरकार और निवर्तमान गहलोत सरकार में प्राइम पोस्ट पर रहे हैं लेकिन बाद में दिल्ली चले गए थे।

मुख्यमंत्री और मंत्रियों पर इसलिए भी नजर
सूत्रों की मानें तो केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए अधिकारी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि राजस्थान में मुख्यमंत्री और मंत्री कौन होंगे। अगर उनके मन माफिक मुख्यमंत्री और मंत्रियों की नियुक्ति होती है तो ही वे राजस्थान का रुख करेंगे।

गहलोत सरकार में मंत्रियों से नहीं बैठ पाई थी पटरी
दरअसल गहलोत सरकार में कई आईएएस अधिकारियों की मंत्रियों के साथ पटरी नहीं बैठ पाई थी। कई बार मंत्रियों ने अधिकारियों को जमकर निशाने पर लिया था, जिसके बाद कई वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों ने राजस्थान में रहने की बजाए दिल्ली का रुख कर लिया था। ऐसे में अब सरकार बदलने के बाद दिल्ली गए अधिकारी फिर से राजस्थान आने पर विचार कर रहे हैं।

हाशिए पर चल रहे अधिकारी भी चाहते हैं प्राइम पोस्टिंग
इधर गहलोत सरकार में हाशिए पर रहे कई अधिकारी भी अब अपने संपर्कों के जरिए प्राइम पोस्टिंग पाने की कोशिश में लगे हैं। वसुंधरा सरकार में पावरफुल रहे तन्मय कुमार जैसे अधिकारी गहलोत सरकार कार्यकाल में हाशिए पर रहे थे बाद में दिल्ली चले गए।

ये प्रमुख आईएएस प्रतिनियुक्ति पर

वी श्रीनिवास, रोहित कुमार सिंह, सुधांशु पंत, तन्मय कुमार, नरेश पाल गंगवार, मुग्धा सिन्हा, सिद्धार्थ महाजन, मुक्तानंद अग्रवाल और अभिमन्यु कुमार।


यह प्रमुख आईपीएस अधिकारी हैं प्रतिनियुक्ति पर

नीना सिंह, राजेश निर्माण, आलोक कुमार वशिष्ठ, जोस मोहन, नितिनदीप, के. बी वंदना, डॉन के जॉन्स, लवली कटियार, प्रीति जैन, राहुल जैन हैं।

वीडियो देखेंः- Rajasthan New CM: यह बहुत शानदार फैसला ...भाजपा नेता राजेंद्र राठौर बोले

ट्रेंडिंग वीडियो