राजस्थान में 18 व 19 सितंबर को अति भारी बारिश, कल से दिखेगा कम दबाव क्षेत्र का असर

राजस्थान में मानसून की गतिविधि इस माह के अंत तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने अभी 16 से 20 सितंबर का अलर्ट जारी किया है।

By: Vinod Chauhan

Published: 16 Sep 2021, 02:45 PM IST

जयपुर। राजस्थान में मानसून की गतिविधि इस माह के अंत तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने अभी 16 से 20 सितंबर का अलर्ट जारी किया है। इसमें 18 व 19 सितंबर को अति भारी बारिश का अलर्ट और अन्य दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। उधर, बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़े कम दबाव क्षेत्र का राजस्थान पर असर शुक्रवार से दिखाई देगा। पहले मौसम विभाग का अनुमान था कि असर बुधवार रात से शुर हो जाएगा। लेकिन मध्य प्रदेश में ठहरा हुआ कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार तक राजस्थान में प्रवेश करेगा।

मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो गुरुवार को अलवर, भरतपुर, धोलपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा जिले में कहीं-कहीं भारी और कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। इसी प्रकार शुक्रवार को अलवर, भरतपुर, धोलपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और झालावाड़ जिले में कहीं-कहीं भारी और कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। 20 सितंबर को सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांंसवाड़ा, राजसमंद, कोटा, झालावाड़ और बारां जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में नागौर, पाली और बाड़मेर जिले में भारी बारिश की संभावना है।

दो दिन अति भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 18 सितंबर को सिरोही, उदयपुर, राजसमंद में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि भीलवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़, बारां में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो पाली व नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। इसी प्रकार 19 सितंबर को राजसमंद और भीलवाड़ा जिले में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, अजमेर व टोंक में भारी बारिश की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में जौलार, पाली और नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।

पूर्वी राजस्थान में तापमान 30 से 32 के बीच
राजस्थान में जारी मानसून की बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान पर ज्यादा दिखाई दे रहा है और यही कारण है कि पूर्वी राजस्थान में लोगों अधिकतम तापमान से राहत मिल रही है। सभी जिलों की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच चल रहा है, जो अधिकतर जिलों में सामान्य से कम है। उधर, पश्चिमी राजस्थान में कम बारिश के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है।

IMD alert
Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned