गुजरात के प्रभारी बनाए गए रघु शर्मा क्या रहेंगे मंत्री? कांग्रेस गलियारों में चर्चा

-राजस्व मंत्री और पंजाब के पर्यवेक्षक हरीश चौधरी भी जाना चाहते हैं संगठन में, मंत्रिमंडल फेरबदल को लेकर फिर अटकलों का दौर

By: firoz shaifi

Updated: 08 Oct 2021, 07:39 PM IST

जयपुर। कांग्रेस आलाकमान की ओर से गुजरात और दमन-दीव के कांग्रेस प्रभारी बनाए गए राज्य के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को लेकर अब कांग्रेस के सियासी गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है। कांग्रेस में चर्चा इस बात की है कि 3 राज्यों का प्रभारी होने के साथ-साथ क्या रघु शर्मा चिकित्सा मंत्री भी बने रहेंगे या फिर वह चिकित्सा मंत्री की जिम्मेदारी से मुक्त होंगे। दऱअसल इसकी एक वजह यह भी है कि गुजरात में 11 महीने के बाद विधानसभा चुनाव होने हैं।

ऐसे में वहां फुल टाइम प्रभारी की जरूरत है जिसके बाद इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस आलाकमान उन्हें मंत्री पद की जिम्मेदारी से मुक्त कर सकता है। हालांकि इसका फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेना है।

वहीं राजस्व मंत्री और पंजाब के पर्यवेक्षक हरीश चौधरी भी मंत्रिमंडल की बजाए संगठन में जाना चाहते हैं। हाल ही में जिस तरह से पंजाब में हुए घटनाक्रम को हरीश चौधरी ने बड़े ही मंझे हुए ढंग से हैंडल किया है, उसे माना जा रहा है कि हरीश चौधरी को भी जल्द पंजाब का प्रभार मिल सकता है। हरीश चौधरी पहले भी लंबे समय तक पंजाब के सह प्रभारी रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर रघु शर्मा को गुजरात का प्रभारी बनाए जाने के बाद अब एक बार मंत्रिमंडल फेरबदल की चर्चाएं चल पड़ी है। कहा जा रहा है कि नवरात्र के बाद कभी भी मंत्रिमंडल फेरबदल हो सकता है।

मुख्यमंत्री करेंगे रघु का फैसला
इधर शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भी रघु शर्मा के मंत्रिमंडल में रहने या नहीं रहने को लेकर किए गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि वह इस पर बोलने को अधिकृत नहीं है, लेकिन मंत्रिमंडल में कौन रहेगा या कौन नहीं रहेगा।

इसका फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेना है। क्योंकि यह उनका विशेषाधिकार है। हालांकि उन्होंने रघु शर्मा के 3 राज्यों का प्रभारी बनाए जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि गुजरात पर फतह करने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने एक बार फिर राजस्थान पर विश्वास जताया है और चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को यह जिम्मेदारी दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता रघु शर्मा के हाथ मजबूत करेगा कांग्रेस को पार्टी गुजरात में जीत दिलाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे।

गौरतलब है कि गुजरात के प्रभारी राजीव सातव का 6 माह पहले ही निधन हो गया था जिसके चलते अभी तक गुजरात में कोई प्रभारी नहीं था। हालांकि पहले पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के भी गुजरात का प्रभारी बनाए जाने की अकटलें चल रही थीं। लेकिन कांग्रेस आलाकमान ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी रघु शर्मा को गुजरात और दमन दीव प्रभारी नियुक्त किया है ।

गौरतलब है कि रघु शर्मा ने 24 सितंबर को दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की थी उसके बाद में ही कई तरह के कयास चल पड़े थे।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned