script जैसलमेर में अगले साल फिल्म शूटिंग की रहेगी बहार | Actually the shooting of next year's film will be outside. | Patrika News

जैसलमेर में अगले साल फिल्म शूटिंग की रहेगी बहार

locationजैसलमेरPublished: Dec 26, 2023 08:18:22 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

गूंजता रहेगा लाइट...कैमरा...एक्शन का स्वर
- बॉलीवुड से हॉलीवुड और भाषाई फिल्मों की होगी शूटिंग

जैसलमेर में अगले साल फिल्म शूटिंग की रहेगी बहार
जैसलमेर में अगले साल फिल्म शूटिंग की रहेगी बहार

देश की पश्चिमी सीमा के अंतिम छोर पर बसे जैसलमेर की वैविध्यपूर्ण और मनभावन लोकेशंस नए साल 2024 में भी लाइट...कैमरा...एक्शन का स्वर जमकर गूंजता रहेगा। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड ही नहीं टॉलीवुड कहलाने वाले दक्षिण भारत और अन्य भाषाई फिल्मों की शूटिंग नए साल के दौरान जैसलमेर में होनी तय है। इसी तरह से कई वेब सीरीज और कॉमर्शियल एड का फिल्मांकन इस नायाब क्षेत्र में होनी तय है। कम से कम पांच बड़ी फिल्मों की शूटिंग तो नए साल के शुरुआती तीन महीनों में ही फ्लोर पर आ जाएंगी। इनमें बॉलीवुड की अनीस बज्मी की ओर से निर्देशित एक बड़े बजट की फिल्म शामिल है। जिसमें लीड एक्टर के तौर पर शाहिद कपूर शामिल हैं। दूसरी तरफ दक्षिण भारत के नामी बैनर एनटीआर प्रोडक्शन की दो और कनाडा की एक बड़ी फिल्म यहां जनवरी-फरवरी अथवा मार्च तक में फिल्माई जाएगी। गुजर रहे साल 2023 में जैसलमेर में दक्षिण के मेगास्टार रजनीकांत और मोहनलाल की बहुचर्चित जेलर फिल्म की शूटिंग जैसलमेर में हुई थी। ऐसे ही यहां दक्षिण की मलाईकोटाई व अपूर्वा वेबसीरीज का फिल्मांकन सफलतापूर्वक किया गया।
इन फिल्मों की रही चर्चा
गत अर्से के दौरान अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे का दो महीने लम्बा शेड्यूल जैसलमेर में पूरा हुआ तो विख्यात रैप सिंगर बादशाह के म्यूजिक एलबम की शूटिंग भी यहां की गई। कंगना राणावत की फिल्म तेजस के दृश्य यहां फिल्माए गए। हॉलीवुड के सुपरस्टार जैकी चेन की वेनगार्ड फिल्म का बड़ा हिस्सा रोमांचक ढंग से जैसलमेर दुर्ग, गड़ीसर व यहां की एक होटल आदि लोकेशंस में फिल्माया जा चुका है। अक्षय कुमार की बच्चन पांडे फिल्म की आउटडोर शूटिंग का आधे से अधिक हिस्सा जैसलमेर में फिल्माया गया। यहां तक कि फिल्म में अक्षय कुमार का घर भी जैसलमेर स्थित नाचना हवेली को दर्शाया गया। दूसरी तरफ सैफ अली खान और अर्जुन कपूर के अभिनय वाली हास्य-हॉरर फिल्म भूत पुलिस के कई दृश्य जैसलमेर की विभिन्न लोकेशंस पर फिल्माए गए।
शूटिंग के लिए आदर्श स्थल बना जैसलमेर
जैसलमेर। जैसलमेर से फिल्म इंडस्ट्री का नाता पांच दशक पुराना है। 1970 के दशक में सुनील दत्त की रेशमा और शेरा से यहां शूटिंग का दौर शुरू हुआ और अब तक दर्जनों फिल्में, वेब सीरीज, कॉमर्शियल एड, म्यूजिक एलबम्स की शूटिंग यहां की जा चुकी हैं। जैसलमेर शहर के कलात्मक दुर्ग, गड़ीसर सरोवर और हवेलियों के साथ सम, कुलधरा, बड़ाबाग, अमरसागर आदि प्रसिद्ध गांवों के साथ यहां के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रेतीले भूभाग के साथ विशाल रण, पठारी लोकेशंस भी हैं। यही कारण है कि कई कलाकार व फिल्म निर्माता-निर्देशक यहां बार-बार आकर शूटिंग करते रहे हैं। जैसलमेर का भू-भाग हजारों साल प्राचीन है और यहां पर पीरियड फिल्में बनाने योग्य सारी खासियतें मिल जाती हैं। इसके अलावा पुराने शहर की गलियां, ऊंची हवेलियां, कलात्मक दुर्ग और विशाल रेगिस्तान आदि को रूपहले पर्दे पर दर्शाना किसी भी फिल्मकार के लिए रोमांचक अनुभव होता है। जैसलमेर की विविध लोकेशंस को दर्शक भी बहुत चाव से देखता है।

ट्रेंडिंग वीडियो