scriptसवा साल बाद कोरोना मुक्त होगा हमारा जैसाण | After a year and a half, our corona will be free | Patrika News

सवा साल बाद कोरोना मुक्त होगा हमारा जैसाण

locationजैसलमेरPublished: Aug 01, 2021 11:00:33 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर ने बरपाया था कहर-अब एक्टिव केस केवल दो, वैक्सीनेशन को लेकर जज्बे से बनी सुखद स्थिति

सवा साल बाद कोरोना मुक्त होगा हमारा जैसाण

सवा साल बाद कोरोना मुक्त होगा हमारा जैसाण


जैसलमेर. सीमांत जैसलमेर जिले में पिछले आठ दिन से लगातार कोरोना का एक भी संक्रमित सामने नहीं आया। इस विश्वव्यापी महामारी के लिहाज से संदिग्ध डेढ़ सौ से दो सौ जनों की रोजाना जांच करवाने के बावजूद नतीजा नकारात्मक आने से प्रशासन और चिकित्सा महकमे के साथ-साथ पूरे जिलावासियों के लिए यह सुकूनदायी अहसास है। कम होते-होते जिले में कोरोना के एक्टिव केस महज दो रह गए हैं। एक तरह से कोरोना की दूसरी लहर गुजरे समय की बात हो चुकी है। यही कारण है कि मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग एक बार फिर से सामान्य जनजीवन से बाहर हो चुके हैं। पुलिस व प्रशासन तथा अन्य सरकारी महकमें भी इस तरफ से एकबारगी निश्चिंत हो चुके हैं।
सीमांत जिला जल्द होगा कोरोनामुक्त
कोरोना संक्रमण इसी तरह से थमा हुआ रहेगा तो आने वाले कुछ दिनों में जिला फरवरी के बाद पहली बार पूरी तरह से कोरोनामुक्त हो जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर ने सीमावर्ती जैसलमेर जिले में बहुत ज्यादा कहर बरपाया और अप्रेल तथा मई के महीनों में तो प्रतिदिन सैकड़ों केसेज दर्ज किए गए। मई में संक्रमण इतना सघन हुआ कि पॉजिटिविटी दर 40 प्रतिशत के उच्चतम आंकड़े को छू गई। जून से इसमें उतार आना शुरू हुआ और चालू जुलाई महीने में इक्का-दुक्का केसेज तक ही कोरोना सीमित रह गया।
वैक्सीनेशन का जज्बा
जिले में कोरोना की दूसरी लहर में 16 हजार से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने और करीब तीन सौ जनों के दम तोडऩे की वजह से बहुत खौफ फैल गया था। इस बीच 18 साल से अधिक आयु के लोगों में कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को लेकर पर्याप्त जागृति आ चुकी है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में सभी वर्गों के लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तत्परता दर्शा रहे हैं। सरकार की ओर से वैक्सीन की लगातार आपूर्ति में आ रही रुकावट से ही अवरोध आता है। अन्यथा लोग तो दूसरी डोज लगवाने के लिए इंतजार ही कर रहे हैं।
तीसरी लहर से मुकाबले की तैयारी
जैसलमेर जिले में पिछले कई दिनों से कोरोना से एक भी संक्रमित नहीं पाया जा रहा है। ऐसे में चिकित्सा विभाग तीसरी लहर आए न आए अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहा है। इसके लिए ऑक्सीजन प्लांट्स, ग्रामीण क्षेत्रों तक कंसंट्रेटर की उपलब्धता व वैक्सीनेशन तथा अन्य सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।
-डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो