चुनाव की तारीखों का ऐलान बाकी, दावेदार अभी से जुटे जनसम्पर्क में

- पोकरण नगरपालिका चुनाव की भावी तस्वीर पर रिपोर्ट

By: Deepak Vyas

Published: 30 Nov 2020, 02:16 PM IST

पोकरण. ऐतिहासिक, सामरिक व धार्मिक महत्व रखने वाली परमाणु नगरी पोकरण विधानसभा क्षेत्र में पंचायतीराज चुनाव खत्म होने के बाद अब निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। हालांकि अभी तक तारीखों का ऐलान बाकी है, लेकिन भावी दावेदारों की ओर से अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई है। नगरपालिका अध्यक्ष व पार्षद के दावेदार अभी से घर-घर जाकर चुनाव की राय-शुमारी करते नजर आ रहे है। गौरतलब है कि पोकरण नगरपालिका का इतिहास आजादी से भी पुराना है। सन् 1936 में पोकरण नगरपालिका की नींव रखी गई थी। इसके बाद से पार्षद व अध्यक्ष चुनते आए है। 1990 में स्थायी व्यवस्था होने के बाद अब तक 21 नगरपालिका अध्यक्ष रह चुके है। 22वें नगरपालिका अध्यक्ष के लिए चुनाव की घोषणा कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण अटकी हुई है, लेकिन घोषणा से पूर्व दावेदारों ने अभी से मतदाता सूचियों को टटोलने का कार्य शुरू कर दिया है।
परिसीमन ने बढ़ाई चिंता
पोकरण की नगरपालिका अभी तक डी श्रेणी की ही है। इस नगरपालिका में गत चुनाव में 20 वार्ड थे। इस बार परिसीमन से पांच वार्डों की बढ़ोतरी हुई है तथा अब 25 वार्ड हो गए है। परिसीमन के बाद दावेदारों की रणनीति भी पूरी तरह से बदल गई है। पिछले चुनाव में हार का सामना करने वाले दावेदारों का गणित पूरी तरह से बदल गया है तथा उन्हें अब नए सिरे से तैयारी करनी पड़ रही है।
चर्चाओं का बाजार गर्म
नगरपालिका चुनाव को लेकर वार्डों की आरक्षण लॉटरी निकलने के बाद कस्बे में जगह-जगह हो रही चुनावी चर्चाओं की चहल पहल बढ़ गई है। यहां मुख्य रूप से कस्बे के ह्रदयस्थल गांधी चौक में शाम के समय तथा चाय की थडिय़ों व गली मोहल्लों में चौपालों पर अलग-अलग हथाईयों पर विभिन्न वार्डों के लोग अपने-अपने वार्डों से संभावित प्रत्याशियों को लेकर चर्चाएं करते देखे जा सकते है।
घर-घर जाकर हो रहा संपर्क, टटोल रहे नब्ज
नगरपालिका के चुनाव अगस्त माह में होने थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण चुनाव स्थगित कर दिए गए। गत दिनों चुनाव आयोग की ओर से प्रदेश के कुछ नगर निकायों के चुनाव की घोषणा कर दी गई, लेकिन पोकरण नगरपालिका के चुनाव की तारीख घोषित नहीं हुई। तारीखों के ऐलान से पूर्व ही भावी प्रत्याशी अभी से घर-घर जाकर जनसंपर्क कर रहे है। उनकी ओर से अपने वार्डों के मतदाताओं से मुलाकात कर अपनी दावेदारी जताई जा रही है। साथ ही मतदाताओं की नब्ज को भी टटोला जा रहा है।
सामान्य सीट ने बढ़ा दिए दावेदार
इस बार पोकरण नगरपालिका का अध्यक्ष पद सामान्य है। किसी भी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होने के कारण अध्यक्ष पद के दावेदार भी बढ़ गए है। विशेष रूप से ब्राह्मण व माली समाज के करीब आधा दर्जन दावेदार अपनी तैयारी में जुटे हुए है। उनकी ओर से अपने वार्ड में मतदाताओं से जनसंपर्क करने के साथ अन्य वार्डों में दावेदारों व मतदाताओं से मुलाकात कर रणनीति बनाई जा रही है।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned