scriptजैसलमेर से रेल यात्री सेवा शुरू करने पर दिया जोर | Emphasis placed on starting rail passenger service from Jaisalmer | Patrika News

जैसलमेर से रेल यात्री सेवा शुरू करने पर दिया जोर

locationजैसलमेरPublished: Oct 23, 2020 08:26:27 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-जिला कलक्टर आशीष मोदी ने की पहल-दीवाली से पहले जरूरी है यह संचालन

जैसलमेर से रेल यात्री सेवा शुरू करने पर दिया जोर

जैसलमेर से रेल यात्री सेवा शुरू करने पर दिया जोर


जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जैसलमेर से रेल यात्री सेवा आरंभ करने की आवश्यकता जताई और इसके लिए रेल्वे अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है। जिला कलक्टर ने अवगत कराया है कि जैसलमेर आने-जाने वाली समस्त यात्री ट्रेन कोविड लॉकडाउन की वजह से 23 मार्च से बंद है,जिससे यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है और सड़क मार्ग पर निजी साधनों से यात्रा के कारण काफी अधिक आर्थिक भार पड़ रहा है। जिला कलक्टर ने लिखा है कि जैसलमेर बॉर्डर होने के साथ-साथ अंतिम रेलवे स्टेशन भी है। सीमा क्षेत्र होने के कारण आर्मी, वायुसेना एवं सुरक्षाबल के हजारों जवान व अधिकारी यहां पर रहते हैं एवं आकस्मिक परिस्थितियों में आने-जाने के लिए सड़क मार्ग के अलावा और कोई साधन उपलब्ध नहीं है। इनमें कार्यरत जवान व अधिकारी देश के भिन्न-भिन्न क्षेत्र के निवासी है। जिले में विंड पॉवर एवं सोलर उर्जा की भी नामचीन कम्पनियां उत्पादन एवं स्थापन कार्य कर रही हैं। जिनमें भी हजारों अधिकारी.कर्मचारी भिन्न भिन्न क्षेत्रों से कार्य कर रहे हैं।
जिला कलक्टर ने लिखा है कि इसके अतिरिक्त जैसलमेर जिला पर्यटन एवं धार्मिक पर्यटन बाबा रामदेव, तनोट माता आदि का मुख्य क्षेत्र है। शासन द्वारा पर्यटन एवं धार्मिक क्षेत्र खोल देने के कारण अभी भी जैसलमेर में पर्यटकों की आवाजाही साधनों के अभाव में प्रारम्भ नहीं हो सकी है, जिसका असर होटल, रोजगार एवं पर्यटन से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से जुड़े रोजगार पर पड़ा है। जिला कलक्टर ने कहा कि इन तमाम सम सामयिक स्थितियों एवं आवश्यकताओं के मद्देनजर इन यात्री ट्रेनों के संचालन को प्राथमिकता क्रम में दीपावली से पूर्व आरंभ कराया जाना चाहिए।
इनके संचालन की जताई जरूरत
जिला कलक्टर ने प्राथमिकता क्रम में पहले ट्रेन संख्या 15013, रानीखेत एक्सप्रेस जैसलमेर से काठगोदाम व 15014 रानीखेत एक्सप्रेस, काठगोदाम से जैसलमेर और इसके उपरांत द्वितीय प्राथमिकता क्रम में 14659, रुणिचा एक्सप्रेस, नई दिल्ली से जैसलमेर तथा 14660 रुणिचा एक्सप्रेस, जैसलमेर से नई दिल्ली का संचालन आरंभ करने पर जोर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो