scriptGovernment is making every effort for educational upgradation of minor | अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए सरकार कर रही हरसंभव प्रयास : मंत्री | Patrika News

अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए सरकार कर रही हरसंभव प्रयास : मंत्री

- मदरसा भवन निर्माण कार्य का लोकार्पण

जैसलमेर

Published: January 10, 2022 08:09:09 pm

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक उन्नयन एवं मदरसों के आधुनिकीकरण को लेकर हरसंभव प्रयास कर रही है। जिसके अंतर्गत प्रत्येक जिले में मदरसा बोर्ड की ओर से 20-20 करोड़ रुपए की लागत से जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर सभी जिलों में अल्पसंख्यक आवासीय छात्रावासों का निर्माण करवाया जाएगा, ताकि आधुनिक शिक्षा को बल मिल सके। मंत्री शाले मोहम्मद ने रविवार को मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित क्षेत्र के ऊजला गांव के शेरपुरा में स्थित मदरसा मेहमूदिया तजबीदुल कुरआन उच्च प्राथमिक भवन निर्माण कार्य के लोकार्पण समारोह में कहा कि अल्पसंख्यक विभाग की ओर से गत बजट में की गई सभी घोषणाओं को पूरा किया गया है तथा अगले बजट में भी विधानसभा क्षेत्र में कई सौगातें मिले, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समाज में जब तक शिक्षा का विकास नहीं होगा, तब तक योजनाओं की जानकारी व समाज का विकास संभव नहीं होगा। उन्होंने समाज के लोगों से दीनी के साथ दुनियाई तालिम प्राप्त करने की बात कही।
इन्होंने रखे विचार
कार्यक्रम में मदरसा इस्लामिया के मौलाना अब्दुल सलाम इंदौरी ने समाज की दिशा व दशा बदलने के लिए भावीपीढ़ी को तालिम दिलाने का आह्वान किया। मारवाड़ मुस्लिम एज्युकेशन वेलफेयर सोसायटी जोधपुर के सदर मौलाना मोहम्मद अतीक ने अल्पसंख्यक समाज में शिक्षा की कमी पर चिंता व्यक्त की और जरूरी तालिम दिलाने की बात कही। मुंबई खार मस्जिद के मुफ्ती मोहम्मद युसुफ मांगोलाई ने मदरसों में दी जा रही इंसानियत व मानवता की शिक्षा की जानकारी देकर अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में स्कूल व कॉलेज खोलने की बात कही। हाजी अब्दुल गफूर ने प्रदेशभर में अल्पसंख्यक समाज में शिक्षा के विकास को लेकर किए गए कार्यों के लिए मंत्री शाले मोहम्मद का आभार जताया। ईश्वरदान उज्ज्वल ने विचार रखे। संचालन मौलाना मोहम्मद इकबाल ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मदरसे के संस्थापक एवं जमीअत उलमा-ए-हिन्द के प्रदेशाध्यक्ष कारी मोहम्मद अमीन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में जेएनवीयू के प्रोफेसर मोहम्मद अयूब, फलोदी प्रधान हाजी उमरदीन, फलोदी नगरपालिका उपाध्यक्ष मोहम्मद सलीम, जोधपुर नगर निगम पार्षद युसुफ गढ़सा, इमारते सरिया राजस्थान के प्रदेश महासचिव मुफ्ती मोहम्मद मलार, सरपंच अशोकदान ऊजला, प्रहलादराम बड़ली नाथूसर, गजेन्द्र ओढ़ाणिया, उमरदीन तेलीवाड़ा, इस्माईलखां मेहर, हाजी रशीद मोहम्मद विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
पहनाई 21 किलो की माला
इस मौके पर मंत्री शाले मोहम्मद का हाजी यार मोहम्मद गोमट व मदरसा कमेटी की ओर से 21 किलो की माला पहनाकर अभिनंदन किया गया। इसी प्रकार मोराणी के सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश भील ने अपनी ओर से मदरसे के विकास के लिए 50 हजार रुपए का चैक सुपुर्द किया। जिस पर उनका आभार जताया गया।
अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए सरकार कर रही हरसंभव प्रयास : मंत्री
अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए सरकार कर रही हरसंभव प्रयास : मंत्री

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.