scriptदर्शनार्थियों की आवक से लाखों की आय, सुविधाएं न होने से मायूसी | Patrika News
जैसलमेर

दर्शनार्थियों की आवक से लाखों की आय, सुविधाएं न होने से मायूसी

लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों से लाखों की आय परिवहन के क्षेत्र में हो रही है, लेकिन यात्रियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। रामदेवरा में राजस्थान रोडवेज की जोधपुर आगार की बसों के लिए पोकरण रोड पर बस स्टैंड बना है, वही नोखा चौराहे पर भी बीकानेर और फलोदी रुट की बसों के बस स्टैंड भवन बना हुआ है।

जैसलमेरJun 02, 2024 / 07:26 pm

Deepak Vyas

ramdevra
लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों से लाखों की आय परिवहन के क्षेत्र में हो रही है, लेकिन यात्रियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। रामदेवरा में राजस्थान रोडवेज की जोधपुर आगार की बसों के लिए पोकरण रोड पर बस स्टैंड बना है, वही नोखा चौराहे पर भी बीकानेर और फलोदी रुट की बसों के बस स्टैंड भवन बना हुआ है। दोनों ही बस स्टैंड पर पूरे साल में रोडवेज केवल भादवा मेले के बाद 11 माह कभी भी अपनी बसें यहां पर नही भेजती हैं। ऐसे में क्षेत्र के लोगो को निजी बसों में सफर करने के लिए पोकरण रोड पर रामसरोवर तालाब के घाट के पास अस्थायी बस स्टैंड से निजी बसों में सफर करना मजबूरी हो जाती है। इसी तरह रोडवेज की बसों में सफर के लिए एनएच- 11 पर जाना पड़ता हैं। कस्बे के सबसे अधिक व्यस्त रहने वाले नाचना चौराहा पर सुविधाओं के अभाव के बीच यात्रियों को बसों का इंतजार करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि लोक देवता बाबा रामदेव की नगरी रुणिचा धाम में राष्ट्रीय राजमार्ग 11 के समीप बने हुए नाचना चौराहा पर प्रतिदिन दर्जनों बसों का आवागमन रहता है, वहीं सैकड़ों यात्री प्रतिदिन दर्जनों बसों में आवागमन करते हैं। यात्रियों के बसों के इंतजार के दौरान उन्हें बस स्टैंड के अभाव में छाया, पानी और प्रसाधन जैसी सुविधाओं से पूरी तरह वंचित रहना पड़ रहा है।

फैक्ट फाइल-

11 हजार के करीब है रामदेवरा क्षेत्र की जनसंख्या।
-4 दर्जन निजी बसें विभिन्न रूट पर करती हैं आवागमन -5 किमी में फैला है रामदेवरा क्षेत्र

-1 हजार के करीब है विभिन्न दुकानें-300 के करीब धर्मशालाओं का हो रहा संचालन
-100 के करीब मौजूद है विभिन्न होटल और रेस्टोरेंट-12 किमी दूर है पोकरण उपखंड मुख्यालय
-50 किमी दूर है फलोदी आग़ार डिपो। -120 किमी की दूरी पर है जैसलमेर आगार डिपो।

जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

रामदेवरा कस्बे के सबसे अधिक व्यस्त रहने वाले नाचना चौराहा पर सुविधाओं का अभाव होने के बावजूद इस ओर जिम्मेदारों की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नाचना चौराहा के अस्थायी बस स्टैंड पर निजी व सरकारी दोनों बसों का आवागमन होता है, जो रामदेवरा के आसपास की गांवों व सुदूर शहरों व कस्बों में आवागमन करती हैं।

Hindi News/ Jaisalmer / दर्शनार्थियों की आवक से लाखों की आय, सुविधाएं न होने से मायूसी

ट्रेंडिंग वीडियो