जैसलमेर की 25 और फतेहगढ़ की 33 पंचायतों में आज मतदान

स्वतंत्र, निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण मतदान कराएं : मोदी
- सामग्री लेकर मतदान दल रवाना

By: Deepak Vyas

Published: 01 Dec 2020, 09:48 AM IST

जैसलमेर. पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के तृतीय चरण में जिले की पंचायत समिति जैसलमेर क्षेत्र की 25 ग्राम पंचायतों तथा पंचायत समिति फतेहगढ़ की 33 ग्राम पंचायतों में मंगलवार प्रात: 7.30 से सायं 5 बजे तक होने वाले जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। एसबीके राजकीय महाविद्यालय में सोमवार को प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री लेकर मतदान दल अपने गंतव्य मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो गए। प्रशिक्षण के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक मुक्तानन्द अग्रवाल, जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) आशीष मोदी, पुलिस अधीक्षक डॉ.अजय सिंह के साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग, पीठासीन व मतदान अधिकारियों को कहा कि वे चुनाव को शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करवाएं।
कोराना गाइडलाइन की करें पालना
कोविड महामारी को देखते हुए सभी मतदान दलों को गाइडलाइन की पालना करने के साथ सभी को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने एवं बार-बार हाथ सेनेटाइज करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की समस्या हो तो वे अपने सेक्टर मजिस्ट्रेट से सम्पर्क कर निदान करें। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे मतदान के दिवस चैकस रहकर मतदान के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखें तथा सतत रूप से मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए समय पर सूचनाओं को सम्पे्रषित करें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी विश्नोई ने मतदान अधिकारियों को कहा कि वे अपना व्यवहार निष्पक्ष रखें। मतदान कक्ष में किसी भी मतदाता को मोबाइल लेकर नहीं आने दें। मतदान बंद करने के समय जो मतदाता केन्द्र परिसर में खड़े हो उन्हें पंक्ति के अन्तिम छोर से प्रारम्भ करते हुए पीठासीन अधिकारी को अपने स्वयं के हस्ताक्षरों से पर्ची जारी करते हुए मतदान कराने के निर्देश दिए।
सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता प्रबंध
पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय सिंह ने बताया कि चुनाव के लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुरक्षा कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था रखी गई है। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर हथियारबन्द सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही पुलिस मोबाइल पार्टी भी मतदान के दिवस भ्रमण करती रहेगी। प्रशिक्षण टीम के कैलाशदान रतनू, बलवीर तिवारी, रामाराम, विजयकुमार बल्लाणी ने चुनाव से सम्बंधित सभी गतिविधियों एवं दिशा-निर्देशों पर प्रशिक्षण दिया।
अन्तिम प्रशिक्षण प्राप्त कर रिटर्निंग व पीठासीन अधिकारियों ने चुनाव सामग्री प्राप्त की। सभी मतदान दल उन्हें आवंटित ग्राम पंचायतों के लिए रवाना हो गए। उनसे संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट भी आवंटित सेक्टर के लिए रवाना हुए।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned