script

गर्मी नहीं दिखा रही नरमी, आज से शुरू हुआ नोतपा

locationजैसलमेरPublished: May 25, 2019 06:00:45 pm

Submitted by:

abdul bari

दिन चढऩे के साथ ही शुरू हुआ गर्मी का दौर दोपहर में प्रचंड हो गया और लोग बेहाल नजर आए
 
 

जैसलमेर.
जैसलमेर में उमस, लू के थपेड़ों और भीषण गर्मी का असर शुक्रवार को भी बना रहा। दिन चढऩे के साथ ही शुरू हुआ गर्मी का दौर दोपहर में प्रचंड हो गया और लोग बेहाल नजर आए। ऐसे में गर्मी की भीषणता का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है।
आज यानि शनिवार से नौ तपा भी शुरू हो गया है। अगले नौ दिनों तक प्रदेशभर में ( Rajasthan Weather ) भीषण गर्मी का दौर चलने की संभावना है। हालांकि, दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने व दोपहर बाद रोजाना बदलते मौसम के मिजाज से गर्मी के तेवर फिलहाल नरम पड़ रहे हैं। लेकिन पश्चिमी इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र उत्तर पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ने पर प्रदेश में आगामी दिनों में पश्चिम से आने वाली सतही गर्म हवा से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने व लू का दौर शुरू होने की आशंका है। बीते 24 घंटे में कोटा, बाड़मेर और जैसलमेर के अलावा अन्य जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रेकॉर्ड हुआ।
यह होता है नौतपा

ज्योतिषाचार्य पं. चंद्रशेखर शर्मा के अनुसार साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है, लेकिन शुरू होने से चन्द्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है , वह दिन नौतपा कहलाते हैं। इसका कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो