scriptबड़े धोखे है इस राह पर, चलना बेहद संभलकर … | There are many deceptions on this path, walk very carefully... | Patrika News
जैसलमेर

बड़े धोखे है इस राह पर, चलना बेहद संभलकर …

पोकरण ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की ओर से निर्माण करवाई गई डामर सडक़ों की समय पर मरम्मत नहीं की जा रही है। जिसके कारण कई सडक़ मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त पड़े है और गहरे गड्ढ़ों के कारण हादसे की आशंका बनी हुई है। जबकि जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे है।

जैसलमेरMay 24, 2024 / 08:03 pm

Deepak Vyas

पोकरण ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की ओर से निर्माण करवाई गई डामर सडक़ों की समय पर मरम्मत नहीं की जा रही है। जिसके कारण कई सडक़ मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त पड़े है और गहरे गड्ढ़ों के कारण हादसे की आशंका बनी हुई है। जबकि जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे है। जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से वंचित गांवों, ढाणियों को सडक़ों से जोडऩे एवं घनी आबादी से गुजरने वाली बड़ी सडक़ों के विस्तार को लेकर लाखों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। जबकि कई सडक़ें वर्षों से क्षतिग्रस्त पड़ी है। जिसके कारण आमजन को परेशानी हो रही है। कस्बे से देवलपुरा वाया बड़ली मांडा जाने वाली डामर सडक़ जगह-जगह से क्षतिग्रस्त पड़ी है। कस्बे से बड़ली मांडा तक डामर सडक़ का नवनिर्माण करवा दिया गया है, लेकिन बड़ली से देवलपुरा तक नौ किलोमीटर डामर सडक़ जगह-जगह से क्षतिग्रस्त पड़ी है। उखड़े डामर से कई जगहों पर गहरे गड्ढ़े हो गए है और कुछ जगहों पर डामर इस तरह उखड़ गया है कि सडक़ का नामोनिशां ही मिट गया है। जिससे आमजन को आवागमन परेशानी हो रही है। साथ ही गहरे गड्ढ़ों के कारण हादसे की आशंका बनी हुई है। जिसकी मरम्मत को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

यहां बिखरी सडक़, टूटे किनारे

क्षेत्र के नई गुड्डी गांव से खेतासर एवं खेतासर से नया सांकड़ा जाने वाली डामर सडक़ें भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त पड़ी है। नई गुड्डी से खेतासर वाया बालीनाथ महाराज के भुर्जिया तक छह किलोमीटर की दूरी है। इसी प्रकार खेतासर से नया सांकड़ा 10 किलोमीटर डामर सडक़ का वर्षों पूर्व निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद जिम्मेदारों ने इस सडक़ की एक बार भी देखभाल व मरम्मत नहीं की। यह सडक़ भूर्जिया के पास पूरी तरह से क्षतिग्रस्त पड़ी है। हालात यह है कि सडक़ के किनारे टूट चुके है और सडक़ से डामर उखड़ गया है। नई गुड्डी से सांकड़ा जाने के लिए यही एकमात्र मार्ग है। ऐसे में यहां दिन रात राहगीरों व वाहन चालकों का आवागमन लगा रहता है। हालत यह है कि यदि वाहन को सडक़ से नीचे उतारे तो उसके पलटने का खतरा से इनकार नहीं किया जा सकता। सडक़ में हुए गहरे गड्ढ़ों के कारण कभी किसी बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता, जबकि जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे है।

करवाया है अवगत

नई गुड्डी से खेतासर व खेतासर से नया सांकड़ा जाने वाली सडक़ लंबे समय से क्षतिग्रस्त पड़ी है। जिसकी मरम्मत के लिए कई बार अधिकारियों को अवगत करवाया गया है, लेकिन मरम्मत या नवनिर्माण नहीं किया जा रहा है। जिससे हादसे का भय बना हुआ है।
  • मेघसिंह राठौड़, निवासी, जैमला

Hindi News/ Jaisalmer / बड़े धोखे है इस राह पर, चलना बेहद संभलकर …

ट्रेंडिंग वीडियो