Video: पोकरण नगर की सरकार बनाने में नजर आया उत्साह, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लगी कतारें

एक-एक वोट के लिए जद्दोजहद
- उत्साह के साथ किया मतदान, 24 वार्डों के पार्षद पद के लिए मतदान

By: Deepak Vyas

Published: 28 Jan 2021, 08:00 PM IST

पोकरण. नगरपालिका के 24 पार्षदों के लिए गुरुवार को सभी वार्डों में स्थापित मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। इसी के साथ ही पार्षद के लिए 103 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। कस्बे में गुरुवार को सुबह से ही मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा था। अधिकांश मतदान केन्द्रों पर सुबह आठ बजे मतदान प्रक्रिया शुरू होते ही मतदाताओं की भीड़ उमडऩे लगी थी तथा कई मतदान केन्द्रों पर दोपहर एक बजे तक 50 से 60 तथा तीन बजे तक 80 प्रतिशत से ऊपर मतदान हो चुका था। मतदान को लेकर लोगों में इस बार उत्साह देखने को मिला। सभी पार्टियों व निर्दलीय प्रत्याशियों के समर्थक मतदाताओं को मनुहार कर लाने व मतदान करवाने में जुटे हुए थे। मतदान केन्द्रों पर दिनभर गहमा गहमी रही।
पुलिस बंदोबस्त के साथ रही कड़ी कानून व्यवस्था
पोकरण के सभी वार्डों में मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की ओर से बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। कस्बे की कानून व्यवस्था पर पुलिस अधीक्षक डॉ.अजयसिंह व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिनकुमार शर्मा नजर रखे हुए थे तथा उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा व अरविंदकुमार, थानाधिकारी माणकराम विश्रोई, पुलिस निरीक्षक व उपनिरीक्षक भी जगह-जगह डेरा डाले बैठे थे तथा दिनभर मतदान केन्द्रों पर गश्त कर कड़ी नजर बनाए हुए थे। मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में मतदाताओं के अलावा किसी भी व्यक्ति या वाहन को प्रवेश नहीं दिया गया। जिसके चलते लोगों ने शांतिपूर्ण बिना व्यवधान के भयमुक्त होकर मतदान किया।
कलक्टर व एसपी ने किया निरीक्षण
चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से लगाए गए पर्यवेक्षक कमर-उल-जमान चौधरी गुरुवार को दिनभर पोकरण में रहे और मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं की निगरानी करते नजर आए। इसी प्रकार जिला कलक्टर आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.अजयसिंह भी दोपहर बाद पोकरण पहुंचे। उन्होंने निर्वाचन अधिकारी व उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई के साथ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य जगहों पर स्थापित किए गए मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कई बाजार रहे बंद
अपने शहर की सरकार चुनने के लिए व लोकतंत्र के इस उत्सव पर गुरुवार को हुए नगरपालिका चुनाव के दौरान कस्बे के गांधी चौक स्थित सब्जी मंडी पूर्णतया बंद रही। यहां एक भी दुकान नहीं लगने से गांधी चौक में सन्नाटा पसरा रहा। इसके अलावा सदर बाजार, गांधी चौक, स्टेशन रोड, भवानीप्रोल स्थित कई किराणा व जनरल स्टोर भी बंद रहे तथा लोगों ने मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिससे बाजारों में रोनक कम रही। दूसरी तरफ मतदान केन्द्रों पर शाम पांच बजे तक भी भारी भीड़ का जमावड़ा लगा रहा।
वृद्ध व नि:शक्तों में भी दिखा उत्साह
नगरपालिका मंडल के एक वार्ड में निर्विरोध निर्वाचन के बाद शेष रहे 24 वार्डों के सदस्यों के लिए गुरुवार को हुए मतदान में मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला। युवा मतदाताओं में मताधिकार को लेकर होड़ लगी हुई थी। दूसरी तरफ वृद्ध मतदाताओं ने अपनी ढलती उम्र में अपने परिजनों के संग लाठी के सहारे, व्हील चैयर पर, परिजनों की गोद में बैठकर मतदान केन्द्र तक पहुंचकर मतदान किया व लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की। इसी प्रकार कई युवाओं ने अपने जीवन के पहले वोट की शुरूआत की। कई नवमतदाताओं ने पहली बार मताधिकार का प्रयोग कर अपने आप को गौरान्वित महसूस किया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned