scriptafter fathers death the village did Kanyadaan of daughter of Valmiki Samaj | वाल्मीकि समाज की बेटी के सिर से उठा पिता का साया तो गांव ने किया कन्यादान | Patrika News

वाल्मीकि समाज की बेटी के सिर से उठा पिता का साया तो गांव ने किया कन्यादान

जालोर से करीब 9 किमी दूर सांकरना गांव ने जातिवादी और रुढ़ीवादी के बंधन तोड़ते हुए वाल्मीकि समाज की बेटी की अपने स्तर पर न केवल शादी करवाई, बल्कि बारात के आगमन से लेकर बारात की विदाई तक तमाम जिम्मेदारी भी परिवार की भांति निर्वहन की।

जालोर

Published: September 09, 2022 02:26:07 pm

जालोर। जालोर से करीब 9 किमी दूर सांकरना गांव ने जातिवादी और रुढ़ीवादी के बंधन तोड़ते हुए वाल्मीकि समाज की बेटी की अपने स्तर पर न केवल शादी करवाई, बल्कि बारात के आगमन से लेकर बारात की विदाई तक तमाम जिम्मेदारी भी परिवार की भांति निर्वहन की। इस अनूठी शादी का व्यय व्यापारी सुरेशसिंह पुत्र भैरुसिंह राजपुरोहित ने उठाया तो स्थानीय ग्रामीण भी सहयोग में पीछे नहीं रहे।

after fathers death the village did Kanyadaan of daughter of Valmiki S

जानकारी के अनुसार पूजा के पिता जगदीश कुमार का निधन हो चुका है। इस स्थिति में सुरेशसिंह के परिवार ने जगदीश कुमार के परिवार के दर्द को समझा और शादी का पूरा व्यय स्वयं ने उठाया। बकायदा गांव की बेटी की विदाई अपने आवासीय क्षेत्र से करवाई। सुरेशसिंह अपने परिवार सहित मुंबई में रहते हैं। लेकिन पुश्तैनी गांव सांकरना है। करीब चार माह पूर्व अपने पुत्र की शादी के लिए गांव आए थे।

इस दौरान यह वाल्मीकि परिवार भी शादी समारोह में आमंत्रित था। आयोजन के दौरान ही सुरेश सिंह की पत्नी सरस्वती देवी को इस परिवार की परेशानी की जानकारी मिली तो उन्होंने दर्द को समझते हुए अपने पति सुरेश सिंह को इस बारे में अवगत करवाया।

यह भी पढ़ें

फ्रेंड की गला घोंटकर हत्या, लाश के साथ बिताई रात, नशे में उगला सच

जिस पर उन्होंने बेटी की शादी का व्यय उठाने का आश्वासन दिया। इसी शादी समारोह के लिए यह पूरा परिवार पिछले करीब 15 दिन से मुंबई से सांकरना पहुंचा। इधर, वाल्मीकि परिवार गोदन से सांकरना पहुंचा। इस परिवार के लिए पूर्व में तमाम व्यवस्था की गई थी। राजपुरोहित परिवार ने बकायना सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए बेटी को विदा किया। इस पहल में गांव के सभी वर्ग के लोग भी सहभागी बने और उन्होंने भी यथाशक्ति बेटी के लिए सहयोग किया।

शादी में जुटा गांव
पिता का साया पूजा के सिर से उठ चुका था, लेकिन उसकी शादी में गांव वालों ने जो भूमिका निभाई। उससे सभी कमियां पूरी हो गई। विधवा मां की पुत्री का विवाह सुरेश सिंह धवलीपोल ने अपने घर में करवाने के साथ कन्यादान किया। वहीं बारात का स्वागत करने के साथ इस परिवार के लिए अपने स्तर पर सहयोग किया।

यह भी पढ़ें

जिसके श्राद्ध की थी तैयारी, आई उसके जिंदा होने की खबर, झूम उठे परिजन

कन्यादान देख गांव वालों ने भी की तारीफ
कन्या को कन्या दान में 7 तोला सोना आधा किलो चांदी, घर गृहस्थी के सभी भौतिक संसाधन, बर्तन, कपड़े, नकद रुपए भेंट कर राजपुरोहित समाज के सभी अन्य लोगों ने भी कन्या दान किया। उनकी इस अनूठी पहल पर गांव वालों ने सहयोगकर्ता परिवार का आभार जताया। सुरेश कुमार व उनके परिवार का संघ के धर्म जागरण जिला संयोजक गोपाल सिंह ने वरिष्ठ लोगों ने सम्मान कर आभार जताया।

दूसरी बेटी का उठाया बीड़ा
गांव की इस बेटी की शादी के साथ ही सुरेशसिंह व उनकी पत्नी सरस्वती देवी ने एक अन्य युवती की शादी का बीड़ा भी उठाया है। यह रेगर समाज की बेटी है और संाकरना गांव की भानजी है। इस परिवार की शादी का आश्वासन भी परिवार ने दिया है। जो आगामी वर्ष में सुरेशसिंह राजपुरोहित के परिवार की मौजूदगी में होगी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गाय को टक्कर मारने से फिर टूटी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बॉडी, दो दिन में दूसरी ऐसी घटनाभैंस की टक्कर से डैमेज हुई वंदे भारत ट्रेन, मजबूती पर सवाल उठे तो सामने आया रेलवे मंत्री का जवाबगाज़ियाबाद में दिन-दहाड़े डकैती, कारोबारी की पत्नी-बेटी को बंधक बनाकर 17 लाख के ज़ेवर और 7 लाख रुपए नकद लूटेउत्तरकाशी हिमस्खलन में बरामद किए गए 7 और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई, 3 की तलाश जारीNobel Prize 2022: ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट एलेस बियालियात्स्की समेत रूस और यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइजयुद्ध का अखाड़ा बनी ट्रेन! सीट को लेकर भिड़ गईं महिलाएं, जमकर चले लात-घूसे, देखें वीडियोलद्दाख में लैंडस्लाइड की चपेट में आए 3 सैन्य वाहन, 6 जवानों की मौतउत्तर से दक्षिण भारत तक बारिश का अलर्ट, कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.