scriptखुशखबरी : पहली बार जालोर से हरिद्वार के लिए सीधी ट्रेन,इन स्टेशनों पर ठहराव, जानें टाइम टेबल | Direct train from Jalore to Haridwar for first time time table | Patrika News
जालोर

खुशखबरी : पहली बार जालोर से हरिद्वार के लिए सीधी ट्रेन,इन स्टेशनों पर ठहराव, जानें टाइम टेबल

Good News : मीटर गेज से ब्रॉडगेज में 14 साल पूर्व तब्दील हुए समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से हरिद्वार के लिए अब सीधी ट्रेन चलेगी। इस रेल खंड के 94 साल के इतिहास में पहला मौका होगा, जिसमें हरिद्वार के लिए कोई सीधी ट्रेन के जरिए स्थानीय लोग यात्रा कर सकेंगे।

जालोरAug 31, 2023 / 02:28 pm

Kamlesh Sharma

Direct train from Jalore to Haridwar for first time time table

Good News : मीटर गेज से ब्रॉडगेज में 14 साल पूर्व तब्दील हुए समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से हरिद्वार के लिए अब सीधी ट्रेन चलेगी। इस रेल खंड के 94 साल के इतिहास में पहला मौका होगा, जिसमें हरिद्वार के लिए कोई सीधी ट्रेन के जरिए स्थानीय लोग यात्रा कर सकेंगे।

Good News : जालोर। मीटर गेज से ब्रॉडगेज में 14 साल पूर्व तब्दील हुए समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से हरिद्वार के लिए अब सीधी ट्रेन चलेगी। इस रेल खंड के 94 साल के इतिहास में पहला मौका होगा, जिसमें हरिद्वार के लिए कोई सीधी ट्रेन के जरिए स्थानीय लोग यात्रा कर सकेंगे। इस ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने स्वीकृति देते हुए 28 अगस्त को पत्र जारी किया है। जिसके अनुसार यह ट्रेन भावनगर से प्रत्येक सोमवार को रवाना होगी।

जिसके बाद हरिद्वार को बुधवार सवेरे पहुंचने के साथ ही इसी दिन यह ट्रेन वापसी करेगी। इधर, मामले में रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड से ट्रेन चलाने के लिए परमिशन मिल चुकी है। हालांकि रेलवे के स्थानीय अधिकारियेां के पास इस ट्रेन के संचालन की तारीख नहीं है। चर्चाएं है कि भावनगर से ट्रेन 4 सितंबर को रवाना होगी।

इन स्टेशनों पर ठहराव
रवानगी के बाद भावनगर परा, सिहोर, धोला, बोटाद, लींबड़ी, सुरेंद्रनगर गेट, वीरमनगर, महेसाणा, पाटन, भीलड़ी, धनेरा, भीनमाल, मोदरान, जालोर, मोकलसर, समदड़ी, जोधपुर, डेगाना, छोटी खाटू, डीडवाना, लाडनूं, सुजानगढ़, रतनगढ़, चुरु, सादुलपुर, हिसार, जाखल, सुनाम उधमसिंह वाला, धूरी जंक्शन, पटियाला, राजपुरा, अंबाला, सहारनपुर एवं रुडक़ी।

यह भी पढ़ें

रेल यात्रियों के लिए खुशखबर, जयपुर से हैदाराबाद जाने वाली ट्रेन का अब इस स्टेशन पर भी होगा ठहराव

यह है टाइम टेबल
भावनगर से ट्रेन रात 8.20 बजे रवाना होगी। सवेरे 3.30 बजे भीलड़ी पहुंचेगी। इसके बाद भीनमाल में सवेरे 4.55 बजे, मोदरा सवेरे 5.20 बजे, जालोर 5.55 बजे, समदड़ी 7.10 बजे, जोधपुर सवेरे 8.50 बजे पहुंचेगी। सुजानगढ़ दोपहर 1.10 बजे, पटियाला रात 10.22 बजे होते हुए अल सवेरे 3.30 बजे हरिद्वार पहुंचेगी। इसी तरह हरिद्वार से सवेरे 3.40 बजे रवाना होगी। अल सवेरे करीब 3 बजे यह ट्रेन जालोर, सुबह 5.45 बजे यह ट्रेन भीलड़ी और दोपहर में 1 बजे भावनगर पहुंचेगी।

शेखावाटी से बेहतर होगी कनेक्टिविटी
जालोर में औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी संख्या में ग्रेनाइट इकाइयां शेखावटी क्षेत्र के लोगों की है। इसी तरह हजारों की संख्या में लेबर भी उसी क्षेत्र की है। इन लोगों को आवाजाही में अब तक परेशानी होती थी, क्योंकि सीधी ट्रेन नहीं है। इस ट्रेन की शुरुआत से राहत मिलेगी। वहीं भविष्य में यह ट्रेन प्रतिदिन हो जाती है तो बड़ा फायदा भी मिलेगा।

हमसफर एक्सप्रेस भी शुरू करने की मांग
सेवानिवृत्त स्टेशन मास्टर गोपाल जोशी ने घोषणा को स्वागत योग्य बताया। साथ ही कहा कि समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड के लिए वर्ष 2020 में चैन्नई-अहमदाबाद (हमसफर एक्सप्रेस) टे्रन को भगत की कोठी तक बढ़ाने का लेटर जारी हुआ था, लेकिन कोरोना काल में मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। इस टे्रन को भी चलाने के लिए जनप्रतिनिधियों को अब मांग करनी चाहिए। पैसेंजर गाड़ी संघर्ष समिति के हीरा भंडारी ने कहा कि भावनगर-हरिद्वार ट्रेन को जल्द से जल्द शुरु करना चाहिए। साथ ही इसे प्रतिदिन किया जाना चाहिए।

भावनगर-हरिद्वार-भावनगर वाया समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से ट्रेन की घोषणा हुई है। अभी इसके संचालन के लिए प्रोग्राम प्राप्त नहीं हुआ है। तय कार्यक्रम के अनुसार ट्रेन का संचालन होगा।
कैप्टन शशि किरण, सीपीआरओ, उत्तर पश्चिमी रेलवे, जयपुर

Home / Jalore / खुशखबरी : पहली बार जालोर से हरिद्वार के लिए सीधी ट्रेन,इन स्टेशनों पर ठहराव, जानें टाइम टेबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो