scriptइस एक ट्रांसफार्मर पर दे दिए 80 कनेक्शन, फिर कैसे मिलेंगे पर्याप्त वॉल्टेज | Discom given on a transformer 80 connection | Patrika News

इस एक ट्रांसफार्मर पर दे दिए 80 कनेक्शन, फिर कैसे मिलेंगे पर्याप्त वॉल्टेज

locationजालोरPublished: Jan 08, 2019 11:47:57 am

डावल में हर रोज लो वॉल्टेज से घरों में हो रहा अंधेेरा

Discom Jalore

VIDEO : इस एक ट्रांसफार्मर पर दे दिए 80 कनेक्शन, फिर कैसे मिलेंगे पर्याप्त वॉल्टेज

चितलवाना. जहां एक ओर डिस्कॉम की ओर से जिले भर में पर्याप्त ट्रांसफार्मर लगाकर वॉल्टेज की समस्या से निजात दिलाने का दावा किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर डावल पंचायत मुख्यालय पर आबादी क्षेत्र में 25 कनेक्शन की क्षमता वाले ट्रांसफार्मर पर 80 कनेक्शन का लोड दे रखा है। ऐसे में हर रोज यहां फॉल्ट के चलते लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत डावल के आबादी क्षेत्र में डिस्कॉम की ओर से एक ट्रांसफार्मर लगा रखा है।जिस पर गांव के घरेलू बिजली कनेक्शन दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। मौजूदा समय में इस पर 80 कनेक्शन का लोड दे रखा है, जबकि इसकी क्षमता महज २५ कनेक्शन की ही है। ऐेसे में एक ट्रांसफार्मर पर अधिक कनेक्शन होने से पूरे गांव में बार-बार फॉल्ट की समस्या से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ रहा है। डावल गांव में एक ही ट्रांसफार्मर पर 80 कनेक्शन का लोड होने के कारण पूरी आबादी के घरों में पर्याप्त वॉल्टेज नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में बल्ब से भी पर्याप्त रोशनी नहीं हो पा रही है। जिसके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके अलवा झाडिय़ों से गुजर रही बिजली लाइन के कारण भी अक्सर फॉल्ट की समस्या होती रहती है।
मंत्री को दिया ज्ञापन
डावल के ग्रामीणों ने गांव में एक ही ट्रांसफार्मर पर पूरी आबादी का लोड होने से हो रही कम वॉल्टेज की समस्या को लेकर वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई को ज्ञापन भी दिया है। जिसमें आबादी क्षेत्र में अलग से ट्रांसफार्मर लगवाने की मंाग की गई है।
इनका कहना…
डावल गांव में 25 कनेक्शन की क्षमता वाले ट्रांसफार्मर पर 8 0 कनेक्शन होने से पूरे गांव में कम वॉल्टेज की समस्या बनी हुई है। इस बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।
– आदुराम, उपसरपंच, डावल
डावल गांव में ट्रांसफार्मर को अलग करने के लिए स्वीकृति भेजी गई है। स्वीकृति मिलते ही ट्रांसफार्मर अलग कर दिया जाएगा।
– अनोपकुमार, कार्यवाहक एईएन, भादरुणा डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो