इस एक ट्रांसफार्मर पर दे दिए 80 कनेक्शन, फिर कैसे मिलेंगे पर्याप्त वॉल्टेज

Dharmendra Ramawat | Publish: Jan, 08 2019 11:47:57 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

डावल में हर रोज लो वॉल्टेज से घरों में हो रहा अंधेेरा

चितलवाना. जहां एक ओर डिस्कॉम की ओर से जिले भर में पर्याप्त ट्रांसफार्मर लगाकर वॉल्टेज की समस्या से निजात दिलाने का दावा किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर डावल पंचायत मुख्यालय पर आबादी क्षेत्र में 25 कनेक्शन की क्षमता वाले ट्रांसफार्मर पर 80 कनेक्शन का लोड दे रखा है। ऐसे में हर रोज यहां फॉल्ट के चलते लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत डावल के आबादी क्षेत्र में डिस्कॉम की ओर से एक ट्रांसफार्मर लगा रखा है।जिस पर गांव के घरेलू बिजली कनेक्शन दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। मौजूदा समय में इस पर 80 कनेक्शन का लोड दे रखा है, जबकि इसकी क्षमता महज २५ कनेक्शन की ही है। ऐेसे में एक ट्रांसफार्मर पर अधिक कनेक्शन होने से पूरे गांव में बार-बार फॉल्ट की समस्या से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ रहा है। डावल गांव में एक ही ट्रांसफार्मर पर 80 कनेक्शन का लोड होने के कारण पूरी आबादी के घरों में पर्याप्त वॉल्टेज नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में बल्ब से भी पर्याप्त रोशनी नहीं हो पा रही है। जिसके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके अलवा झाडिय़ों से गुजर रही बिजली लाइन के कारण भी अक्सर फॉल्ट की समस्या होती रहती है।
मंत्री को दिया ज्ञापन
डावल के ग्रामीणों ने गांव में एक ही ट्रांसफार्मर पर पूरी आबादी का लोड होने से हो रही कम वॉल्टेज की समस्या को लेकर वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई को ज्ञापन भी दिया है। जिसमें आबादी क्षेत्र में अलग से ट्रांसफार्मर लगवाने की मंाग की गई है।
इनका कहना...
डावल गांव में 25 कनेक्शन की क्षमता वाले ट्रांसफार्मर पर 8 0 कनेक्शन होने से पूरे गांव में कम वॉल्टेज की समस्या बनी हुई है। इस बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।
- आदुराम, उपसरपंच, डावल
डावल गांव में ट्रांसफार्मर को अलग करने के लिए स्वीकृति भेजी गई है। स्वीकृति मिलते ही ट्रांसफार्मर अलग कर दिया जाएगा।
- अनोपकुमार, कार्यवाहक एईएन, भादरुणा डिस्कॉम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned